Friday, September 20, 2024
HomeNationalओडिशा ट्रेन हादसे पर उच्चस्तरीय जांच के आदेश, जानें इस्तीफे वाली बात...

ओडिशा ट्रेन हादसे पर उच्चस्तरीय जांच के आदेश, जानें इस्तीफे वाली बात पर क्या बोले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

Coromandel Train Accident: ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार (2 जून) शाम को हुए एक बड़े रेल हादसे ने 233 जिंदगियां लील लीं. आज सुबह शनिवार (3 जून) की सुबह तक राहत एजेंसियों का बचाव कार्य जारी है, और घटनास्थल पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य के सीएम नवीन पटनायक पहुंचे हुए हैं.

घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक तरफ जहां दुर्घटनाग्रस्त बोगियों का जायजा लिया, राहत-बचाव अभियान की समीक्षा की और रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे अधिकारियों से मिले, लेकिन सवालों से दूर भागते भी नजर आए.

उन्होंने कई सवालों के जवाब में सिर्फ यही कहा कि वह देखेंगे, उनके अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं. उन्होंने उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, तो वहीं उन्होंने अपने इस्तीफे के सवाल पर चुप्पी साध ली.

रूट पर ट्रेनों के संचालन को लेकर क्या बोले रेल मंत्री?
बहुत ही बड़ी घटना है, सभी दिवंगत आत्माओं के साथ हमारी प्रार्थना है, हमारी सभी विभागों की टीमें मौजूद है. सभी जगह से मोबालाईजेशन किया है, उन सभी परिवारों के साथ मेरी प्रार्थना है, जिनके परिवार का मेंबर नहीं रहा है, जहां कहीं भी बेस्ट सुविधा है, वहां स्वास्थ्य ईलाज करवाया जाएगा.

एक हाईलेवल कमेटी भी तय हो गई है, इस एक्सीड़ेंट के तह तक जाएंगे, और पूरी घटना को समझा जाएगा. अभी सारा फोकस रेस्क्यू पर है, यह जिस तरीके की घटना है, मानवीय संवेदना हमें रखनी है, रेस्टोरेशन का काम तुरंत चालू होगा. रेलवे, NDRF, SDRF की टीम बचाव कार्य में जुटी है. फिलहाल हमारा ध्यान बचाव कार्य पर है. राहत और बचाव कार्य खत्म होने के बाद ही बहाली का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. पहले से ही बहाली के लिए मशीने तैनात हैं.

घटनास्थल पर पहुंचे उडीसा के सीएम नवीन पटनायक
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दुर्घटनास्थल पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात कर स्थिति का जायज़ा लिया. तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन, शिव शंकर और अंबिल महेश चेन्नई एयरपोर्ट पहुंच गये हैं और वह ओडिशा के बालासोर के लिए निकल गये हैं, जहां रेल हादसे में 238 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 900 लोग घायल हैं.

उदयनिधि ने कहा, हम मौजूदा स्थिति की जानकारी लेने के लिए वहां जा रहे हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से बात की है. तमिलनाडु में रेल दुर्घटना से प्रभावित तमिल लोगों के लिए अस्पताल की सुविधा भी तैयार है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img