Saturday, September 21, 2024
HomeNationalManipur Violence: केंद्र ने जांच के लिए न्यायिक आयोग का किया गठन,...

Manipur Violence: केंद्र ने जांच के लिए न्यायिक आयोग का किया गठन, पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान

नई दिल्ली. Manipur Violence: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मणिपुर दौरे पर हैं. इस दौरान एक गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, ‘मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए हम काम कर रहे हैं. हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा. आयोग की अगुवाई हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस करेंगे. शांति समिति का गठन किया जा रहा है.’ इसके अलावा प्रेस कांफ्रेंस में अमित शाह ने कहा कि मणिपुर सरकार डीबीटी के माध्यम से मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा प्रदान करेगी. केंद्र सरकार भी डीबीटी के माध्यम से मृतक पीड़ितों के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देगी. मणिपुर में हिंसा के पीड़ितों के लिए राहत उपाय किये जा रहे हैं.

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘हिंसक घटनाओं की जांच के लिए मणिपुर में कई एजेंसियां ​​काम कर रही हैं. साजिश की ओर इशारा करने वाली हिंसा की 6 घटनाओं की उच्च स्तरीय सीबीआई जांच की जाएगी. हम सुनिश्चित करेंगे कि जांच निष्पक्ष हो.’ अमित शाह ने कहा, ‘जो लोग घायल हुए हैं और जिनकी सम्पत्ति का नुकसान हुआ है उनके लिए भी सरकार रिलीफ और रिहैबिलिटेशन पैकेज का कल गृह मंत्रालय से ऐलान करेगी. 30 हजार मेट्रिक टन चावल पहुंचाया जाएगा, मणिपुर में एक हफ्ते के भीतर टेंपरेरी प्लेफार्म बनकर तैयार होगा.’

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘मोरे चुराचांदपुर और हिंसा प्रभावित जगह मेडिकल टीम काम करेगी. हिंसा की वजह से मणिपुर में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए पुख्ता प्लैन केन्द्र और राज्य सरकार बनाएंगे. हाईकोर्ट में वर्चुअल हियरिंग की व्यवस्था की जाएगी लोगों के आवाजाही के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा भी सरकार की ओर से मुहैया करवाई जाएगी.’ अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी राज्य में मौजूद रहेंगे और पांच डायरेक्टर स्तर के भारत सरकार के अधिकारी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा उन्होंने ऐलान किया कि भारत म्यांमार सीमा पर 80 किलोमीटर रास्ते की फेंसिंग होगी और पूरी सीमा का सर्वे किया जा रहा है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img