Russian Scientist Arrest: ‘ड्रैगन’ ने बिछाया जाल, रूस के साइंटिस्ट से ही चोरी करवा रहा था ‘दोस्त पुतिन’ की ये टेक्नोलॉजी

0
5

Russia-China Relation: रूस ने एक रूसी विज्ञान संस्थान के डायरेक्टर सहित 76 साल के अनातोली मैस्लोव को चीन को खुफिया जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया है. इसके अलावा दो और हाइपरसोनिक मिसाइल टेक्नोलॉजी स्पेशलिस्ट को भी गिरफ्तार किया है. रॉयटर्स ने इस बात की जानकारी इस मामले के जानकार के हवाले से दी है. इस मामले की सुनवाई अगले महीने की 1 तारीख को होगी.

सूत्रों के हवाले से कहा गया कि अनातोली मैस्लोव के अलावा साइबेरिया के क्रिस्टियानोविच इंस्टीट्यूट ऑफ थ्योरेटिकल एंड एप्लाइड मैकेनिक्स के प्रमुख अलेक्जेंडर शिपलुक पर 2017 में चीन में एक वैज्ञानिक सम्मेलन में क्लासीफाइड मैटेरियल सौंपने का संदेह है. इस पर 56 साल के शिपलुक ने अपनी बेगुनाही का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने किसी को भी क्लासीफाइड जानकारी साझा नहीं की है. हालांकि, शिपलुक को पिछले साल अगस्त में ही गिरफ्तार कर लिया गया था.

रूस रख रही है नजर
ITAM के प्रमुख अलेक्जेंडर शिपलुक ने कहा कि जिस खुफिया जानकारी को साझा करने की बात की जा रही है, वो स्वतंत्र रूप से ऑनलाइन उपलब्ध थी. ITAM विशेषज्ञों पर लगे आरोपों के साथ-साथ चीन से जुड़े पिछले देशद्रोह के मामलों के बारे में पूछे जाने पर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि सिक्योरिटी एजेंसी देश के साथ विश्वासघात से संबंधित संभावित मामलों पर नजर रख रही हैं. उन्होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण काम है. यह लगातार चल रहा है और यहां किसी भी तरह के रुझानों के बारे में बात करना शायद ही संभव हो.

चीन ने आरोपों से किया इनकार
चीनी विदेश मंत्रालय से जब रूसी आरोपों के बारे में पूछा गया तो चीन ने संवेदनशील अनुसंधान हासिल करने के लिए रूसी वैज्ञानिकों को टारगेट करने को लेकर इनकार किया. उन्होंने कहा कि चीन-रूस संबंध भरोसे पर निर्भर करता है. वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बार-बार कहा है कि रूस हाइपरसोनिक मिसाइलों, अत्याधुनिक हथियारों में विश्व में अग्रणी है जो एयर-डिफेंस सिस्टमों के माध्यम से पंच करने के लिए साउंड की गति से 10 गुना तक पेलोड ले जाने में सक्षम है. हालांकि, पिछले साल भी लेजर स्पेशलिस्ट दिमित्री कोलर को देशद्रोह के आरोप में साइबेरिया में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई थी.