Sunday, September 22, 2024
HomeNEWSToday’s Recipe : गर्मी में बहुत फायदा पहुंचता है सत्तू का पराठा,...

Today’s Recipe : गर्मी में बहुत फायदा पहुंचता है सत्तू का पराठा, यहां देखें टेस्टी पराठे की रेसिपी…

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले व्यंजनों का ज्यादा से ज्यादा सेवन किया जाता है. ताकि बाहरी तपिश से बचाकर शरीर को तुरंत हाइड्रेट किया जा सके. गर्मी के दिनों में Body की इन आवश्यकताओं को पूरा करता है सत्तू. सत्तू को एनर्जी के पावरहाउस के नाम से भी जाना जाता है. सत्तू की गुडनेस का लाभ लेने के लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मशहूर सत्तू का पराठा बनाने का तरीका.

सत्तू वास्वत में एक तरह का आटा है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. इसका सेवन शरीर को ठंडा करने से शरीर को हीट से लड़ने और ठंडा रहने में मदद मिलती है. यही वजह है कि सत्तू अब भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में मशहूर हो रहा है. आइए जानते हैं सत्तू का पराठा की आसान सी रेसिपी.

सामग्री
सत्तू – 2 कप
गेहूं का आटा- 3 कप
अजवाइन आधा चम्मच
लहसुन कलिया – 5 पिसी
प्याज – दो बारीक कटे
अदरक- एक चम्मच घिसी हुई
अमचूर – एक चम्मच
हरी मिर्च- तीन कटी हुई
नींबू- एक चम्मच रस
हरी धनिया – एक चम्मच कटी हुई
नमक – स्वादानुसार
घी- दो चम्मच
तेल – आधा कटोरी

विधि
सबसे पहले आटा करते हैं तैयार. इसके लिए एक बड़ा थाल लें, उसमें गेहूं का आटा छान लें. इसके बाद उसमें घी और स्वादानुसार नमक डाल कर मिला लें. अब ऊपर से पानी डालकर गूंथ लें. आटा गूंथ जाने के बाद थोड़ी देर के लिए ढक कर रख दें.
अब एक कटोरी में सत्तू डालकर उसमें अदरक, लहसुन, कटा हुआ हरा धनिया, अजवाइन डालें. सभी को अच्छी तरीके से मिक्स कर लें. अब थोड़ा सा पानी डालकर इसे मिक्स करें.
अब ढक कर रखे हुए आटे को एक बार फिर से गूंथ लें. इस तर आटा और नर्म हो जाएगा. अब इसकी छोटी-छोटी लोई बनाएं.
इसके बाद लोई में कटोरी में तैयार किया गया मसाला भर लें और चारों ओर से बंद कर लें. अब लोई को हाथ से गोल घुमाएं और इसे बेल लें.
अब गैस ऑन करें इस पर नॉनस्टिक तवा रखें. धीमी आंच में तवा गर्म होने दें. गर्म होने के बाद तवे पर बेले गए पराठे को डाल दें, कुछ देर सेकें.
अब पलट कर दूसरी आरे सेकें. परांठे के गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें. दही, प्याज और सॉस के साथ सत्तू का पराठा पराेसें और आनंद लें.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img