Saturday, October 5, 2024
HomeNEWSगर्मी में इन तेलों की मालिश से दिमाग रहेगा कूल, आयल से...

गर्मी में इन तेलों की मालिश से दिमाग रहेगा कूल, आयल से मिलेंगे कई फायदे

शरीर के मालिश के लिए सबसे अच्छा तेल कौनसा है? गर्मी शुरू होते ही सबसे पहले क्या दिमाग में आता है. गर्मियों के दिन में आपको ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपके सिर और दिमाग को कूल रखे. जानते हैं गर्मियों में कौन सा तेल इस्तेमाल करना चाहिए.

बादाम तेल
बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्त्व पाए जाते हैं. खासकर इनमें विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है जो बालों में एक तरह से क्लींजिंग एजेंट का काम करती है. यह तेल बालों से गंदगी को निकालता है और पोषक तत्वों की सहायता से बालों में पोषण प्रदान करता है.

फायदे- बादाम का तेल लगाने से बाल घने और मजबूत हो जाते हैं. ये तेल लाइट वेट होता है जिसके कारण बाल भारी नहीं महसूस होते हैं.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. ऐसे में ध्यान रहे कि गर्मी के मौसम में आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें.

फायदे– यह बालों को सफ़ेद होने से और टूटने से बचाता है.यह बालों को झड़ने से रोकता है. इससे दो मुंहे बालों की समस्या कम हो जाती है.

एवोकाडो ऑयल
एवोकाडो ऑयल में पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, डी, ई, एमिनो एसिड, फॉलिक एसिड आदि पाए जाते हैं जो बालों को प्रदूषण से प्रोटेक्ट करते हैं और बालों को शाइनी बनाते हैं. गर्मियों में आप एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल बेझिझक कर सकते हैं.

फायदे- यह बालों को नेचुरल शाइन प्रदान करता है. इस तेल के इस्तेमाल से बाल पतले नहीं होते हैं.

जोजोबा ऑयल
जोजोबा ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो लगभग सभी परेशानियों को दूर कर देते हैं. इतना ही नहीं जोजोबा ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. जिससे स्कैल्प को पोषण मिलता है. आप गर्मियों में इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फायदे- यह बालों को रूखे, बेजान और डैमेज होने से बचाते हैं. इस तेल का इस्तेमाल करने से बाल बिल्कुल भी ऑयली नहीं नजर आते हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img