Saturday, September 21, 2024
HomeAstrology - Rashifal7th Pay Commission: DA को लेकर आई अच्छी खबर, 45 फीसदी हुआ...

7th Pay Commission: DA को लेकर आई अच्छी खबर, 45 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता, केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले

7th pay commission DA Hike: मई महीने की शुरुआत में ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है. 2 महीने बाद फिर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होना है. मार्च 2023 में केंद्र सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद में कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिल रहा है. अब जुलाई 2023 में सरकार एक बार फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा करेगी. अप्रैल महीने तक यह आंकड़ा 45 फीसदी तक पहुंच चुका है यानी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है.

कितनी आई इंडेक्स में तेजी?
आपको बता दें जुलाई महीना आते-आते यह आंकड़ा 4 फीसदी तक पहुंच सकता है. मार्च महीने में इंडेक्स 132.7 अंक से बढ़कर 133.3 अंक पर पहुंच गया है. इसमें कुल 0.6 अंक का उछाल आया है. महीने दर महीने के आधार पर इंडेक्स में 0.45 फीसदी की तेजी आई है. वहीं, सालाना आधार पर इस महीने में 0.80 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

अभी 42 फीसदी मिल रहा है डीए
जनवरी के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 42 फीसदी हो गया था. अब इसमें यद‍ि 3 फीसदी का और इजाफा होता है तो यह बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2023 के डीए का ऐलान हो चुका है. अब सरकार की तरफ से जुलाई 2023 के डीए का ऐलान होना बाकी है.

कौन जारी करता है आंकड़ा
आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

फिटमेंट फैक्टर पर क्या है अपडेट?
फिटमेंट फैक्टर के बेस पर ही केंद्रीय कर्मचारियों की बेस‍िक सैलरी में इजाफा होता है. 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भत्‍तों के अलावा बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर से ही इजाफा होता है. इससे पहले फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना बढ़ गई थी. अब कर्मचारी फ‍िर से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है क‍ि इससे बेस‍िक सैलरी और कुल तनख्‍वाह में इजाफा जरूरी है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img