NEWS TODAY : आम खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, इस वजह से हो सकता है आपका स्वास्थ्य प्रभावित

0
9

गोरखपुर : NEWS TODAY : आम को फलों का राजा कहा जाता है. इसको लोग बड़े चाव से खाते हैं. इस बार आम के दाम में भारी उछाल आया है. फल मंडी में आम का भाव 40 रुपये प्रति किलो है. वहीं, खुदरा में यह दोगुने कीमत पर बिक रहा है. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में फलों की दुकान पर आम दिखाई देने लगे हैं. शास्त्री चौराहा, मोहद्दीपुर के साथ-साथ धर्मशाला कूड़ाघाट स्थित फलों की दुकानों पर आम की टोकरी सज गई है.

गोरखपुर के फ्रूट मार्केट में इस समय जो आम नजर आ रहे हैं वो आंध्र प्रदेश के हैं. आयात कम होने के कारण फुटकर मार्केट में इसके दाम 70 से 80 रुपये प्रति किलो है. कीमत में बढ़ोतरी होने के कारण आम अभी खास लोगों तक ही पहुंच पा रहा है. व्यापारियों का मानना है कि मई माह में बाजार में आम की भरमार हो जाएगी. इससे इसकी कीमत में गिरावट होगी. अभी आयात कम होने से आम के दाम में भारी उछाल है.

बाजारों में आम की 45 किस्म उपलब्ध
थोक फल समिति के महामंत्री विजय सोनकर के मुताबिक, बाजार में फिलहाल आम की 45 किस्में उपलब्ध हैं. मई में आवक तेज होगी जिससे बाजार में हर किस्म का आम मिलने लगेगा. आम का अलग-अलग स्वाद, आकार और रंग होता है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी आम की भरमार हो जाएगी. अगर आम के पैदावार करने वाले क्षेत्र की बात करें तो कैंपियरगंज, बलरामपुर, बाराबंकी, रुदौली के दशहरी, लंगड़ा गवरजीत आदि किस्म के आम उपलब्ध होंगे. अभी बाजार में जो आम उपलब्ध है वो केमिकल से पकाया हुआ है. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इसलिए लोगों को अभी आम खाने से बचना चाहिए.

कृत्रिम रूप से पकाने सेहत के लिए हानिकारक है
फिजीशियन डॉक्टर बी.के सुमन ने बताया कि कृत्रिम रूप से आम को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का प्रयोग किया जाता है. यह बहुत ही हानिकारक है. इसे प्रतिबंधित किया गया है, लेकिन फिर भी व्यापारी जल्दी मुनाफा कमाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. इसलिए लोगों को अभी आम खाने से बचना चाहिए ताकी उनका स्वास्थ्य खराब न हो. उन्होंने यह भी बताया कि प्राकृतिक रूप से पके आम का स्वाद भी अलग होता है. यह स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है.