BYJU रवींद्रन के केस में ED की ताबड़तोड़ रेड, बेंगलुरु में सीज किया गया डिजिटल डेटा

0
4

Raveendran Byju Raid: ईडी ने FEMA के तहत आज बेंगलुरु में रवींद्रन बायजू के घर और उनकी कंपनी के दफ्तर पर छापा मारा. रेड के दौरान ईडी को कई दस्तावेज मिले हैं. ईडी ने इन दस्तावेजों और डिजिटल डेटा को सीज कर लिया है. प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसने एजुकेशन टेक सेक्टर की बड़ी कंपनी बायजूस के सीईओ रवींद्रन के बेंगलुरु में मौजूद दफ्तर और घर पर रेड की. रेड के दौरान वहां से ‘आपत्तिजनक’ दस्तावेज और डिजिटल डेटा मिला है. उसे जब्त कर लिया गया है.

बेंगलुरु में ED की रेड
ईडी ने एक बयान में कहा कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के प्रोविजन के तहत हाल ही में तीन ठिकानों पर छापेमारी हुई. इनमें दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर शामिल है. जांच एजेंसी ने बताया कि उन्होंने इस दौरान कई आपत्तिजनक कागजात और डिजिटल डेटा जब्त किया है.

रवींद्रन बायजू को भेजे गए समन
जांच एजेंसी ने बताया कि ये एक्शन कुछ लोगों से मिली ‘कई शिकायतों’ के आधार पर की गई है. ईडी ने आरोप लगाया कि रवींद्रन बायजू को एक के बाद एक कई समन भेजे गए थे, पर वह बचते रहे. रवींद्रन कभी ईडी के सामने पेश नहीं हुए.

हजारों-करोड़ के लेन-देन का हिसाब
ईडी ने कहा कि छापेमारी के दौरान हमारी टीम ने पाया कि रवींद्रन बायजू की कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के तहत करीब 28,000 करोड़ रुपये मिले. प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि कंपनी ने भी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नाम पर विभिन्न विदेशी अथॉरिटी को करीब 9,754 करोड़ रुपये भेजे हैं. इसकी जांच जारी है.