Sunday, September 22, 2024
HomeNationalPakistan Women Prisoners: पाकिस्तान की जेलों का हैरान करने वाला सच, महिला...

Pakistan Women Prisoners: पाकिस्तान की जेलों का हैरान करने वाला सच, महिला कैदियों के साथ होती है ऐसी ‘दरिंदगी’

Pakistan Women Prisoners: पाकिस्तान की जेलों में महिलाओं को भेदभाव और दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है. कई महिलाओं को मौखिक और शारीरिक शोषण का शिकार होना पड़ता है और यहां तक कि जेल के कर्मचारियों और अन्य कैदियों द्वारा चिकित्सा उपचार से भी इनकार कर दिया जाता है. द नेशन ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

जेल में एक महिला का अनुभव अक्सर पीड़ा, अन्याय और धराशायी आशाओं में से एक होता है. कई पाकिस्तानी महिलाएं उन जेल की दीवारों के पीछे एक ऐसी सच्चाई को झेल रही हैं जिसे हम में से ज्यादातर लोग अनुमान ही लगा सकते हैं. वे एक ऐसी प्रणाली से लड़ती हैं जिसने उन्हें भुला दिया है. हालांकि उनकी चीखों को दबा दिया गया है, लेकिन उनकी पीड़ा को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है.

मनमानी बंदी एक बड़ा मुद्दा
पाकिस्तान में महिलाओं के उत्थान के लिए काम कर रही एक शिक्षाविद, परोपकारी और सामाजिक कार्यकर्ता समीना शाह ने कहा, ‘मनमानी बंदी पाकिस्तानी जेलों में महिलाओं के सामने आने वाले सबसे दबाव वाले मुद्दों में से एक है.’

शाह ने यह भी कहा, ‘कई महिलाओं को बिना आरोप या मुकदमे के हिरासत में लिया जाता है, अक्सर सांस्कृतिक और सामाजिक मानदंडों के परिणामस्वरूप जिनमें महिलाओं को संपत्ति के रूप में देखा जाता है और जो उनकी आवाजाही की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करते हैं.’

27 साल की महिला की कैदी की मौत
2020 में ड्रग्स की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद 27 वर्षीय एक महिला, शुमैला कंवल की हिरासत में मौत हो गई. उसकी मौत पाकिस्तान में हिरासत में होने वाली मौतों के मुद्दे को सामने लाई, जिनके साथ अक्सर पुलिस और जेल कर्मचारियों द्वारा दुर्व्यवहार से जुड़ी होती हैं. ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की जेलों में अधिकांश महिलाएं ड्रग्स से संबंधित अपराधों के लिए बंद हैं. ये महिलाएं ड्रग्स की तस्कर नहीं हैं, बल्कि निम्न स्तर के कोरियर या नशा करने वाली हैं जो ड्रग्स को लाने ले जाने को मजबूर हैं.

जेल में बंद महिलाओं को कानूनी परामर्श देना मुश्किल
उसी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘पाकिस्तानी जेलों में बंद महिलाओं को कानूनी परामर्श देने में गंभीर बाधाओं का सामना करना पड़ता है..’ द नेशन के अनुसार, यह आंशिक रूप से, कानूनी सहायता संगठनों के बीच संसाधनों और कौशल की कमी के अलावा सांस्कृतिक और सामाजिक दृष्टिकोणों की वजह से होता, जो कानूनी प्रतिनिधित्व की बात करते समय महिलाओं को कम सम्मान देते हैं.

कानूनी मदद की जेल में बंद महिलाओं तक पहुंचना जरूरी है. यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि महिलाओं को मनमाने ढंग से गिरफ्तार नहीं किया जाए और कानूनी प्रक्रिया के दौरान उनके अधिकारों को बनाए रखा जाए.

पाकिस्तानी जेलों में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने वाले सांस्कृतिक और सामाजिक दृष्टिकोणों को संबोधित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इसके लिए लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक व्यापक सामाजिक परिवर्तन की जरूरत है. इसमें लिंग आधारित हिंसा और भेदभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अभियान के साथ-साथ महिलाओं की शिक्षा और आर्थिक विकास के कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं.

स्वास्थ्य सेवाओं की कमी बढ़ती है मुश्किल
स्वास्थ्य सेवाओं की कमी जेल में बंद महिलाओं की पीड़ा को और बढ़ा देती है. यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि महिलाओं की महत्वपूर्ण दवाओं और मेडिकल उपकरणों के साथ-साथ कुशल मेडिकल पेशेवरों तक पहुंच हो जो उचित देखभाल प्रदान कर सके.

इसके अलावा, रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के अनुसार, कुशल मेडिकल कर्मचारियों की कमी और खराब मेडिकल सुविधाओं के कारण पाकिस्तानी जेलों में कई महिलाएं अनुपचारित बीमारियों और चोटों से पीड़ित हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img