Saturday, September 21, 2024
HomeNationalWeather Update: इस राज्य में अगले 72 घंटे पड़ेंगे भारी, संभलकर रहें,...

Weather Update: इस राज्य में अगले 72 घंटे पड़ेंगे भारी, संभलकर रहें, IMD ने जारी की चेतावनी

Heavy Storm and Lightning in Uttarakhand: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश को चेतावनी जारी की है और लोगों को संभलकर रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में मौसम के लिहाज से पहाड़ से लेकर मैदान तक अगले 72 घंटे भारी पड़ने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड राज्य के जनपदों में 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

आंधी-तूफान के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि कहीं-कहीं भारी बारिश और ओलावृष्टि के साथ 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से (झक्कड़) आंधी-तूफान चलने और आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है. मौसम केंद्र द्वारा जारी पूवार्नुमान के मुताबिक, 19 और 20 अप्रैल को उत्तराखंड के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि और 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झक्कड़ चलने की संभावना है, जिसकी गति बढ़कर 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

इन जिलों में होगी बारिश
वहीं, उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, उत्तरकाशी तथा रुद्रप्रयाग जनपद में कहीं-कहीं तेज बौछार के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. राज्य के शेष जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने तथा ओलावृष्टि की संभावना है.

दिल्ली में आंधी और बारिश से गर्मी से राहत मिलने के आसार
राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को आंधी और हल्की बारिश के कारण अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आने का अनुमान है, जिससे लोगों को गर्मी के प्रकोप से थोड़ी राहत मिल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

राजस्‍थान में आंधी और बारिश से गिरेगा तापमान
राजस्‍थान के अनेक इलाकों में आंधी चली और हल्की बार‍िश हुई और बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक 19 मिलीमीटर बारिश सूरतगढ़ में दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान सर्वाधिक 19 म‍िमी. बारिश सूरतगढ़, गंगानगर में दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर ने बताया कि आंधी बारिश का यह दौर आज बुधवार को बीकानेर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद जारी रहने की संभावना है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img