News Today : सांप की करी कैसे बनाएं? इंटरनेट पर वायरल हो रहा Snake Curry का वीडियो, शौक से खाते हैं लोग!

0
14

सांप को देखते ही चीख निकल जाती है पर ये जीव भी कई तरह के प्राणियों का शिकार बन जाता है. कई तेजतर्रा पक्षी तो सांप को मारकर खाते भी हैं. पर क्या आपने कभी इंसानों को सांप खाते हुए देखा है? शायद नहीं देखा होगा मगर दुनिया के कई देशों में सांप से डिशेज़ बनाई जाती हैं जिसे लोग बड़े ही शौक से खाते हैं. वियतनाम से लेकर चीन तक में सांप खाया जाता मगर क्या आप जानते हैं कि भारत के कुछ हिस्सों में सांप से बने व्यंजन बड़े ही शौक से लोग खाते हैं? एक वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो रहा है जिसमें स्नेक करी बनाते एक बूढ़ी औरत नजर आ रही है.

भारत के कई हिस्सो में आदिवासी लोग सांप की करी खाना पसंद करते हैं. तमिलनाडु, कर्नाटक, नागालैंड, झारखंड आदि जैसे राज्यों के कुछ हिस्सों में सांप से बनी डिश खाई जाती है. पर क्या आप जानते हैं कि इसे बनाया कैसे जाता है? यूट्यूब पर एक बुजुर्ग महिला का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो सांप की करी बनाते हुए नजर आ रही है. वीडियो पुराना है, उस वक्त महिला की उम्र 105 साल थी.

बुजुर्ग महिला ने बनाई सांप की करी
यूट्यूब चैनल ‘कंट्री फूड्स’ पर 2019 में एक वीडियो पोस्ट किया गया था जिसमें एक बुजुर्ग महिला जंगली इलाके में कुछ लोगों के साथ मिलकर सांप की करी बनाते हुए नजर आ रही है. उस वक्त महिला 105 साल की थी. वीडियो में उसने इस डिश को बनाने का पूरा तरीका सिखाया है. वीडियो की शुरुआत में वो सबसे पहले सांप की खाल को उतारहते हुए दिख रही है. उसके बाद वो पहले उसके बाद शरीर के अंदर से कुछ हिस्सों को निकालकर अलग कर दिया जाता है और बाकी के हिस्सों में चीरा लगाकर उसे मैरिनेट करते हैं. फिर मिट्टी के चूल्हे पर महिला कढ़ाई चढ़ाकर सांप को पकाना शुरू करती है. अंत में कई लोग पत्ते के ऊपर करी को निकालते हैं और मजे से खाते हुए दिख रहे हैं. इस पूरे वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे सांप की करी को बनाया गया है.

इन देशों में भी खाते हैं सांप
आपको बता दें कि वियतनाम, चीन, हॉन्गकॉन्ग जैसे देशों में सांप को बड़े ही चाव से खाना लोग पसंद करते हैं. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक वियतनाम में लोगों का मानना है कि सांप का मांस खाने से शरीर का तापमान काबू में रहता है, सिर दर्द ठीक हो जाता है और पाचन क्रिया भी सुधरती है. इसे यहां मोमज की तरह स्टीम कर के या फ्राई कर के सर्व किया जाता है. इसके साथ चवाल की वाइन सर्व की जाती है जिसमें स्नेक ब्लड मिला होता है.