Saturday, September 21, 2024
HomeNationalNews Today : हरिद्वार पहुंचा 306 पाकिस्तानी हिंदुओं का दल, गंगा में...

News Today : हरिद्वार पहुंचा 306 पाकिस्तानी हिंदुओं का दल, गंगा में लगाई डुबकी, बोले- आस्था के सामने सरहदें छोटी

हरिद्वार : News Today : पाकिस्तानी हिंदुओं का एक जत्था इन दिनों हरिद्वार पहुंचा हुआ है. ये सभी यहां गंगा नदी में डुबकी लगाकर कई मंदिरों के दर्शन कर रहे हैं. पाकिस्तानी हिंदुओं के मुताबिक आवाम का हिंदुस्तान से सौहार्द बने रहना चाहिए. बंटवारे के बाद सरहदों ने सरकारों को भले ही बांट दिया हो, लेकिन आस्था के सामने सभी सरहदें छोटी पड़ जाती हैं. हर साल पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आने वाले पाकिस्तानी हिंदू इसकी जीती जागती मिसाल हैं. इन दिनों पाकिस्तान से आए 306 हिंदुओं का जत्था धर्मनगरी हरिद्वार में ना सिर्फ गंगा में डुबकी लगा रहा है, बल्कि यहां के प्रमुख मंदिरों और आश्रमों का भी दर्शन कर रहा है.

पाकिस्तानी श्रद्धालु अनीता चावला, अशोक जसवानी ने कहा कि सरकारों के बीच आपसी मतभेद चलते रहते हैं, लेकिन जनता का जनता से कोई मतभेद नहीं है. ईश्वर की आराधना सभी भेदों को मिटा देती है और सरकारों को भी इसी भावना से सबक लेना चाहिए.

गोविंद राम मखीजा, पाकिस्तानी श्रद्धालु ने बताया कि सिंध प्रांत के हिंदू श्रद्धालु सिंधु नदी का जल लेकर आते हैं और उसे गंगा में मिलाकर सिंधु गंगा का मिलन कराते हैं. साल 1976 में हुए इंडो-पाक समझौते के बाद से यह सिलसिला अनवरत चल रहा है. साथ ही कहा कि आस्था के आगे सीमाएं छोटी होती हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img