Saturday, October 5, 2024
HomeNEWSToday Special Recipe : बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्थी पालक पुलाव, यहां...

Today Special Recipe : बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्थी पालक पुलाव, यहां जानिए आसान विधि…….

Today Special Recipe : अब तक आपने क्रंची सब्जी या मीट के साथ पुलाव के बारे में तो सुना ही होगा. लेकिन जब बच्चों को पुलाव में सब्जियां दिखती हैं तो वह इसे अलग निकालकर रख देते हैं. इसलिए आज हम एक पुलाव की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसमें सब्जियों का इस्तेमाल तो किया गया है, लेकिन वह आपको नजर नहीं आएंगी, क्योंकि उन्हें पेस्ट के रूप में पुलाव में डाला जाएगा और पालक पुलाव में पूरा पोषण भी मिलेगा.

इस तरह बच्चों को कुछ हेल्दी और टेस्टी खिलाने के लिए आप इस रेसिपी को जरूर Try कर सकते हैं. इसके अलावा, अगर वे खेलते-खेलते खाना पसंद करते हैं, तो भी उन्हें यह चावल की रेसिपी खिलाना आसान हो जाएगा. पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. यह विटामिन और खनिजों का एक अद्भुत स्रोत है. तो यहां जानिए पालक पुलाव की आसान रेसिपी.

पालक पुलाव की सामग्री
पालक -300 ग्राम
चावल- 1 कप
नमक -आवश्यकता अनुसार
टमाटर- 1
मूंगफली-1/2 कप भुनी हुई
रिफाइंड तेल -1 बड़ा चम्मच
हल्दी -1 चुटकी
पानी-आवश्यकता अनुसार

पालक पुलाव बनाने की विधि

  • सबसे पहले पालक के पत्तों को धोकर काट लें. याद रखें कि पालक को अच्छी तरह धोना बेहद आवश्यक है. अब एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर रखें और उसमें तेल डालें. इसमें कटे हुए पत्ते डालें और नमक और हल्दी पाउडर डालें.
  • अच्छी तरह से चलाते हुए धीमी आंच पर 5-10 मिनट तक पकाएं. एक बार हो जाने के बाद, आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें.
  • अब टमाटर को धोकर मोटा-मोटा काट लें. पालक के ठंडा होने पर टमाटर के साथ ग्राइंडर में डालें. इन्हें पीसकर चिकना पेस्ट बना लें.
  • अब एक बड़ा पैन लें और उसमें धुले हुए चावल डालें. इसमें 3-4 कप पानी डालें. इसमें एक चुटकी नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और ढक्कन से ढक दें. चावल को कुछ मिनट तक पकने दें.
  • एक बार चावल हो जाने के बाद, पानी निकाल दें और इसे एक कढ़ाई में डाल दें. इसके बाद पालक-टमाटर का पेस्ट डालें और स्वादानुसार नमक डालें. चावल के साथ पेस्ट को अच्छी तरह मिला लें और बिना ढके पकाएं.
  • जैसे ही पुलाव तैयार हो जाता है, एक प्लेट में निकाल लें. मूंगफली से सजाकर गरमा गरम रायता या गरमा गरम सब्जी के साथ इसका आनंद लीजिए.
bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img