Thursday, September 19, 2024
HomeNEWSNavratri Special Recipe : व्रत के लिए बनाएं स्वादिष्ट साबूदाने की खीर,...

Navratri Special Recipe : व्रत के लिए बनाएं स्वादिष्ट साबूदाने की खीर, यहां देखिए इसकी आसान रेसिपी……

Navratri Special Recipe : नवरात्रि में फलाहारी खाना खाया जाता है. ऐसे में बहुत ही लिमिटेड ऑप्शन होते हैं हमारे पास जो फलाहार में आते हैं. फलाहार में कुटु का आटा, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, समा के चावल और आलू के अलावा कुछ अन्य चीजें भी हैं. लेकिन साबूदाना बहुत ज्यादा मात्रा में खाया जाने वाला फलाहार है. साबूदाने से न केवल नमकीन डिश बनती है बल्कि मीठी साबूदाने की खीर भी बनाई जाती है. जो फलाहार के रूप में बहुत शौक से खाई जाती है.

दरअसल, साबूदाने की खीर बनाने में बहुत आसान होती है और काफी पौष्टिक भी. इसे नवरात्रि व्रत में खाने से एनर्जी लेवल भी हाई होता है. अगर आप भी व्रत में अपने एनर्जी लेवल को बढ़ाना चाहते हैं, तो साबूदाने की खीर जरूर बनाएं और खाएं.

सामग्री
साबूदाना – 1/2 कटोरी
दूध – 1/2 लीटर
कंडेस्ड मिल्क – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1/2 कप (गुड़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं)
इलायची पाउडर – 1 टीस्पून
काजू – 10
बादाम -10
पिस्ता – 10
केसर – 1 चुटकी (ऑप्शनल है)

विधि

  • साबूदाने की खीर बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना अच्छी तरह से धो लें और लगभग 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. जब तक एक बर्तन में दूध उबाल लें.
  • जब दूध उबल जाए तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर और उबाल लें. अब आप काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक काट लें.
  • जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल दें. अब इसमें इलायची पाउडर भी डाल दें, और 7-8 मिनट तक पका लें.
  • जब दूध अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें भीगे हुए साबूदाने डालकर धीमी आंच पर पकने दें. अब कुछ समय बाद जब खीर में उबाल आने लगे तो उसमें कंडेंस्ड मिल्क डाल दें. अब इसे अच्छे से करछी की मदद से मिक्स कर लें.
  • खीर को तब तक उबालना है जब तक कि साबूदाने अच्छे से फूल ना जाएं. अब खीर में स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स कर दें. 5 मिनट खीर को और पकाने के बाद उसमें केसर डालकर घोल दें.
  • अब गैस बंद कर दें, आपकी साबूदाना खीर बनकर तैयार हो चुकी है. आप अगर गर्म खाना चाहते हैं तो सर्व करें और ठंडा खाना चाहते हैं, तो फ्रिज में रख दें, और ठंडा होने पर सर्व करें.
bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img