Ghaziabad Buckwheat flour: गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाने से दर्जनों बीमार, कई ICU में भर्ती

0
5

Buckwheat flour food poisoning case: गाजियाबाद के मोदीनगर इलाके में करीब दो दर्जन से ज्यादा लोगों को फूड प्वाइजनिंग की शिकायत हुई है. जिसके बाद उन्हें नजदीक के अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा. हालांकि इस मामले में राहत की बात ये है कि सभी की हालत अब ठीक है. बताया जा रहा है कि सभी लोग स्थानीय दुकानदार से कुट्टू का आटा लेकर आए थे. कल उसी आटे की पूड़ी और पकौड़ी खाई गईं थी. जिसके बाद पेट में दर्द की शिकायत हुई. बीमार होने वाले लोग अलग-अलग परिवारों से हैं. वही दुकानदार का कहना है कि वह गाजियाबाद में किराना मंडी से कुट्टू का आटा खरीद कर लाया था.

मामले की जांच के आदेश
कुछ और गांवों में भी कुट्टू का आटा खाने से कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई. उन सभी को उल्टी, दस्त की शिकायत हुई. बीमार हुए सभी लोगों ने कुट्टू का आटा उन्होंने बुधवार रात को पहले नवरात्र के मौके पर व्रत के दौरान खाया था. इसके अलावा सौंदा गांव में भी कुछ लोगों की तबीयत बिगड़ी. इस मामले की खबर मिलते ही खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम भी सक्रिय हो गई. सभी लोगों का उपचार अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. अधिकांश मरीज मोदीनगर के जीवन अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच और पूछताछ के बाद ही सही स्थिति सामने आएगी. स्थानीय पुलिस की बात करें तो एसपी देहात इरज राजा का कहना है कि जांच पड़ताल की जा रही है.

दुकानदार का बयान
वहीं प्रशासन का कहना है कि सैंपल की जिसके बाद पता चल पाएगा कि आटा पुराना या मिलावटी तो नहीं था. पुलिस और फूड विभाग के अफसरों ने दुकानदार से भी पूछताछ की गई है. स्थानीय दुकानदार जिस दुकान से इस आटे को लाया था उसने उसका पता बता दिया है.

गाजियाबाद के अलावा भी देश के कई शहरों में कुट्टू के खराब आटे की वजह से लोगों की तबीयत खराब होने के मामले सामने आए हैं. हर साल नवरात्रि के दौरान देशभर में ऐसे मामले सामने आते रहते हैं. मिलावट माफिया के खिलाफ प्रशासन सख्ती बरतने की बात करता है लेकिन उसका कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है.