Thursday, September 19, 2024
HomeHealthToday’s Recipe : बनाइये स्वादिष्ट आलू लच्छा पकोड़ा, सिर्फ 2 कच्चे आलू...

Today’s Recipe : बनाइये स्वादिष्ट आलू लच्छा पकोड़ा, सिर्फ 2 कच्चे आलू से झटपट होंगे तैयार, जानिए रेसिपी….

Today’s Recipe : आप भी सोच रहे हैं चटपटा और गरमा गरम कुछ खा लिया जाए. ऐसे में कई बार हमें ये लगता है कि प्याज के लच्छेदार पकोड़े बनाए जाएं, लेकिन बार-बार एक ही तरह का पकोड़ा खाना भी बोर लगने लगता है. आलू के पकोड़े कई लोगों को इसलिए नहीं पसंद हैं क्योंकि वो बहुत क्रिस्पी नहीं बनते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें भी लच्छेदार बनाया जा सकता है? आज हम आपको ऐसे ही आलू के लच्छेदार पकोड़े की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बहुत ही झटपट बन जाएगी.

आलू लच्छा पकोड़ा सामग्री
2 कच्चे आलू (अच्छे से धो लें)
4 चम्मच बेसन
3 चम्मच चावल का आटा
2 हरी मिर्च
3 चम्मच धनिया पत्ता कटा हुआ
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर या फिर चिली फ्लेक्स
नमक स्वादानुसार
तलने के लिए तेल

पकोड़े बनाने की विधि
इस रेसिपी का सबसे अहम स्टेप ये है कि आप आलू का स्टार्च निकाल दें, जिससे ये बहुत क्रिस्पी बनेंगे. दरअसल, स्टार्च के कारण ही आलू के पकोड़े क्रिस्पी नहीं बनते हैं. आप इसे चाहें तो छिलके के साथ ही ग्रेट कर लें या फिर छिलका निकाल कर इसे ग्रेट करें, लेकिन मोटे वाले ग्रेटर से ही ग्रेट करें क्योंकि पतले ग्रेटर का इस्तेमाल करने पर आलू का टेक्सचर हलवे जैसा हो जाएगा.

अब आप ग्रेट करने के बाद इन ग्रेट किए हुए आलू को आप अच्छे से दो-तीन पानी से धो लें. आप चाहें तो इसे 5 मिनट पानी में रख सकते हैं. इसके बाद आप इसमें पहले बेसन और चावल का आटा मिलाएं. ध्यान रहे कि पानी बिल्कुल भी इसमें न मिलाएं. अब आप पकोड़े की बाकी सामग्री इसमें मिलाएं और बस इसे अच्छे से मिक्स कर लें. आपको किसी भी स्टेप में पानी नहीं मिलाना है. हमें ये मिक्सचर आलू के मॉइश्चर से ही बनाना है. अब तेल गर्म होने रख दें और ध्यान रहे कि तेल का तापमान बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए. अब आप इन्हें छोटे-छोटे पोर्शन में तल लें. इसके बाद आप इन्हें निकाल कर अपनी पसंद की सॉस के साथ सर्व करें. आप चाहें तो इसके साथ हरी मिर्च भी तल सकते हैं, जो खाने का स्वाद और बढ़ा देगी.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img