Saturday, September 21, 2024
HomeNEWSगर्मियों में अपने कार को ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने के लिए अपनाएं ये...

गर्मियों में अपने कार को ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने के लिए अपनाएं ये तरीका, जानें कैसे मेंटेन करें अपने कार का AC……

भारत में गर्मियों का मौसम आ चुका है और अब कुछ महीने देश के मैदानी इलाकों में जमकर गर्मी पड़ेगी. ऐसे में कहीं भी निकलना मुश्किल होता है. लेकिन फिर भी सभी को चाहे काम हो या कोई पिकनिक फैमिली के साथ या अकेले निकलना तो पड़ता ही है. गर्मियों के मौसम में यदि आप कार से सफर कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ होती है उसका AC कार जितना सुख देती है अगर उसका AC यानी एयर कंडीशनर खराब हो तो उसमें बैठना उतनी ही बड़ी परेशानी भी बन जाता है. लेकिन कई बार तो कार में एसी चलाने के बाद भी लोगों को गर्मी महसूस होती है, जिसके कई कारण है, इस गर्मी हम आपको गाड़ी में एसी से अच्छी कूलिंग पाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देंगे. जिसकी मदद से आप अपनी गाड़ी को ठंडा-ठडा कूल-कूल रख सकते हैं.

कार का AC चेक करें और जरूरत पड़ने पर बदल सकते हैं कूलेंट
सबसे पहले अगर आपकी कार में लगा एसी अच्छे से काम नहीं कर रहा है तो AC को चेक करें. ऐसी में खराब न नजर आने पर कार का कूलेंट भी बदलवा भी सकते हैं. यह जानकारी एचटी ऑटो से मिलती है.

इंजन के कूलेंट को बदलें
कार के रेडिएटर में इस्तेमाल होने वाला कूलेंट भी चेक करना जरूर हो जाता है. दरअसल, कार के अंदर लगा इंजन तेजी से गर्म होता है और उसके रेडिएटर को ठंडा रखने के लिए कूलेंट की आवश्यकता होती है. अगर कूलेंट सही मात्रा में नहीं है तो इंजन की गर्मी की वजह से भी कार का ऐसी सही से काम नहीं कर सकता है.

धूप में कार पार्क न करें
अक्सर देखने में मिलता है कि लोग धूप में कार पार्क कर देते हैं. ऐसा करने से फ्यूल टैंक में मौजूदा पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है. हंलाकि यह बहुत कम मात्रा में होता है लेकिन फ्यूल भी तो कम हो जाता है. अगर सुबह से लेकर शाम तक आपकी कार धूप में ही खड़ी रहती है तो काफी फ्यूल की बर्बादी होगी. इसलिए हमेशा अपनी गाड़ी को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें.

विंडो शेड्स का उपयोग करें
जब आप अपनी कार पार्क करते हैं, तो सभी खिड़कियों को स्क्रीन के साथ कवर करें, विशेष रूप से एक चिंतनशील स्क्रीन के साथ विंडशील्ड. ये स्टिक-ऑन स्क्रीन किसी भी कार एक्सेसरी शॉप पर खरीदी जा सकती हैं और महंगी नहीं हैं. सस्ते नेट स्क्रीन से बचें, क्योंकि वे गर्मी में कटौती नहीं करते हैं. इन शेड्स के उपयोग से यह सुनिश्चित होगा कि आपकी कार का इंटीरियर अधिक समय तक ठंडा रहेगा.

फिल्टर साफ रखें
कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम फिल्टर के साथ आते हैं जो कि कार के केबिन में होते हैं. इन फिल्टर्स को समय-समय पर साफ़ करना जरूरी होता है, इसे चाहे तो आप ही साफ़ कर सकते हैं.

दैनिक रूप से उपयोग करें
आपको लग सकता है कि यह एक अजीब सा टिप है लेकिन यह एक जरूरी हिस्सा है. जब आप AC का दैनिक उपयोग करते हैं तो उसके पार्ट्स चल रहे है या नहीं, इसका पता होता है. ऐसे में जब भी कोई समस्या आये तो तुरंत पता चल जाता है. आजकल की कारों में अब कार ऐसे तापमान कंट्रोल फीचर आ गये हैं जो कार के तापमान को नियंत्रित रखने का काम करते है और एसी हमेशा ठंडा रखना नहीं होता है.

धीरे-धीरे शुरू करें
कार के AC को मेंटेन करने का एक सबसे आसान तरीका ये है कि आप कार शुरू करने के साथ ही इसे टॉप मोड में शुरू ना कर दें. पहले अपने कार को शुरू होने के बाद कुछ देर वार्म होने दे उसके बाद अपने कार के एसी न्यूनतम से शुरू करें. कार की खिड़कियाँ कुछ देर के लिए खोल दें ताकि गर्म हवा बाहर जा सके और उसके बाद धीरे-धीरे AC को बढ़ाये. यह एक पुराना लेकिन कारगर तरीका है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img