Monday, September 23, 2024
HomeChhatttisgarhWomens IPL 2023 : IPL में छत्तीसगढ़ की बेटियां दिखाएगी अपना जलवा,...

Womens IPL 2023 : IPL में छत्तीसगढ़ की बेटियां दिखाएगी अपना जलवा, लगाएंगी चौके-छक्कों की झड़ी, दो सगी बहनें सहित तीन शार्ट लिस्टेड

रायपुर। Womens IPL 2023 : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने महिला IPL के पहले चरण की शार्ट लिस्ट जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ की तीन महिला खिलाडि़यों को शार्ट लिस्ट किया गया है। सभी की बेस प्राइज 10-10 लाख रुपये रखी गई है। ये तीनों अनकैप्ड प्लेयर्स हैं। अब इनका चयन आइपीएल की पांच टीमों के मालिकों द्वारा आक्शन में खरीदा जाएगा। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार प्रशंसकों को भारत में महिला टी20 फ्रेंचाइजी लीग मिल गई है और टूर्नामेंट की तैयारियां जोरों पर शुरू हो गई हैं।

टीम नीलामी के बाद खिलाड़ियों की नीलामी का समय आ गया है। महिला प्रीमियर लीग के पहले संस्करण में खिलाड़ीयों का ऑक्शन एक मेगा ऑक्शन होगा। नीलामी में 13 फरवरी को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में कुल 409 क्रिकेटरों की बोली लगेगी। बीसीसीआई ने नीलामी के लिए पंजीकृत कुल 1525 खिलाड़ियों की छंटनी के बाद 409 खिलाड़ी कर दी गई है। जिसकी बोली लगेगी। नीलामी में खिलाड़ियों के लिए शुरुआती कीमत या बेस प्राइस 10 लाख, 20 लाख, 40 लाख और 50 लाख रुपये तय की गई है।

इसमे छत्तीसगढ़ के 30 खिलाड़ी नामिनेशन में शामिल हुए, जिसमें से तीन खिलाड़ियों के नाम को शार्ट लिस्ट सूची में रखा गया है। खास बात यह है कि ये तीनों ही खिलाड़ी बिलासपुर से हैं। इनमें दो सगी बहने शिवि पांडेय और यशी पांडेय के साथ ही सबसे कम उम्र 17 साल की खिलाड़ी ऐश्वर्या सिंह, को शामिल किया गया है जो 12वीं क्लास में पढ़ती हैं। ऐश्वर्या प्रीमियर लीग ही नहीं बल्कि, नेशनल टीम में भी शामिल होने का माद्दा रखती हैं, यही वजह है कि उसका नाम इंडियन टीम की सिलेक्शन लिस्ट में भी आ गया था। लेकिन, सिलेक्शन नहीं हो पाया। फिर भी ऐश्वर्या हार नहीं मानी हैं, वह आगे भी इंडियन वुमन टीम में शामिल होकर अब वर्ल्ड कप खेलना चाहती हैं।

बीसीसीआई ने बताया कि महिला प्रीमियर लीग का उद्घाटन संस्करण 4 से 26 मार्च 2023 तक मुंबई में खेला जाना तय हुआ है। इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कुल 22 मैच खेले जाएंगे। 409 खिलाड़ियों में से 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 8 सहयोगी देशों के खिलाड़ी हैं। कुल कैप्ड खिलाड़ी 202, अनकैप्ड खिलाड़ी 199 और 8 सहयोगी देशों से हैं। पांच टीमों के पास अधिकतम 90 स्लॉट उपलब्ध हैं, जिनमें से 30 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं।

एलिस पेरी, सोफी एक्लेस्टोन, सोफी डिवाइन और डिआंड्रा डॉटिन जैसे कुछ नामों के साथ 13 विदेशी खिलाड़ियों ने भी 50 लाख रुपये के। आरक्षित मूल्य के तहत खुद को स्लॉट किया है। ऑक्शन लिस्ट में 30 खिलाड़ी हैं जिनका बेस प्राइस 40 लाख रुपये है। टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा और अंडर-19 टी-20 विश्व कप विजेता कप्तान शैफाली वर्मा उन कुछ भारतीयों में शामिल हैं, जिन्होंने WPL के पहले संस्करण की खिलाड़ियों की नीलामी के लिए 50 लाख रुपये के उच्चतम ब्रैकेट में अपना पंजीकरण कराया है। प्रीमियर लीग में 24 खिलाड़ियों ने उच्चतम ब्रैकेट में पंजीकृत किया है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img