Saturday, September 21, 2024
HomeChhatttisgarhCG News : 20 साल की युवती के पेट से निकाला 11...

CG News : 20 साल की युवती के पेट से निकाला 11 किलो का ट्यूमर, कई घंटे चली सर्जरी…

कोंडागांव । CG News : बस्तर संभाग में 20 साल की लड़की के पेट से 11 किलो का ट्यूमर निकाला गया। कई घंटो के मशक्कत के बाद डॉक्टरों ने इस बड़े ऑपरेशन को सफल बनाया। यह पूरा ऑपरेशन जिला अस्पताल कोण्डागांव के डॉक्टरों ने किया। पूरा मामला कोंडागांव जिले के मर्दापाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कुधूर गांव का है। जिले का यह इलाका घोर नक्सल प्रभावी क्षेत्र माना जाता है। यह नक्सल भय के चलते स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता की कमी है। इसके चलते ग्रामीण अपना सही उपचार भी नहीं करवा पाते थे। कई मामले तो ऐसे भी रहे, जिनमें ग्रामीण समय पर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया नहीं होने से दम तक तोड़ देते थे।

इसका सीधा लाभ अब कोण्डागांव जिला के अत्यंत दूरस्थ नक्सल प्रभावित के ग्रामीणों को भी मिलने लगा है। ताजा मामला 6 फरवरी को कोण्डागांव के जिला अस्पताल में दर्ज हुआ है। नक्सल प्रभावित मर्दापाल क्षेत्र के कुधूर गांव अंतर्गत गुमियापाल निवासी गडरू नाग की 20 वर्षीय बेटी पार्वती नाग के पेट में लगभग 2 वर्ष पूर्व सूजन दिखाई दिया। जब पार्वती नाग के पेट में सूजन दिखाई दिया तो बरसों से चली आ रही प्रथा अनुसार इस नक्सल प्रभावित गांव में देसी तरीके से उसका झाड़-फूंक किया गया।

लेकिन समस्या इतनी गंभीर थी कि देसी झाड़-फूंक और सिरह गुनिया का झाड़ फूंक पार्वती नाग के पेट के सूजन को रोक ना पाया। अज्ञानता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता की कमी के चलते लगभग 2 वर्ष तक पार्वती अपने पेट की पीड़ा को पालती रही। जिससे सूजन धीरे-धीरे एक विशालकाय गोला में बदल गया। इधर 2 साल के अंतराल में कुधूर में पुलिस कैंप स्थापित हुआ और जनजीवन सामान्य होने लगा। इसी बीच पार्वती जिला अस्पताल के संपर्क में आई।

जिला अस्पताल के शिशु एवं मातृ अस्पताल में पदस्थ गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर आकृति शुक्ला व उनकी टीम ने जांच में पाया कि, पार्वती के पेट में एक बड़ा ट्यूमर है, जिसे तत्काल ऑपरेशन के माध्यम से ही निकाला जा सकता है। परिवार की रजामंदी के बाद 6 फरवरी को पार्वती नाग का जिला अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में सफलतम ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद पार्वती नाग के पेट से 11 किलो के अधिक वजन का ट्यूमर निकाला गया है। यदि पार्वती के पेट का ट्यूमर नहीं निकाला जाता तो कुछ समय के बाद उसकी जान बचाने मुश्किल हो जाती।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img