Saturday, September 21, 2024
HomeNationalRepublic Day Parade 2023: गणतंत्र दिवस पर शामिल होने के लिए लग...

Republic Day Parade 2023: गणतंत्र दिवस पर शामिल होने के लिए लग रही हैं लंबी कतारें, इतने में मिल रहे हैं टिकट, जाने डिटेल्स……

Republic Day Parade 2023: अगर आप 74वें गणतंत्र परेड को करीब से देखना चाहते हैं तो महज 20 रुपये में उस सपने को साकार कर सकते हैं। हां, आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस वेबसाइट (www.aamantran.mod.gov.in) पर जाना होगा। यहां आपको लॉग इन करने के बाद अपना नाम, पता और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके अलावा ऑफलाइन केंद्रों में भी टिकट की बिक्री होती है। इस परेड को देखने के लिए राज्य भर से लोग आते हैं। साथ ही विदेशी भी इसका हिस्सा बनते हैं।

टिकट की कीमत
26 जनवरी की परेड देखने के लिए लोग बेताब हैं. इसके लिए शास्त्री भवन के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. टिकट खरीदने के लिए लोग सुबह पांच बजे से ही कतार में लग गए और अपनी नंबर का इंतजार कर रहे थे. आपको बता दें कि यहां टिकट 20 रुपये से 500 रुपये वाली उपलब्‍ध है. कई लोग ऑनलाइन टिकट नहीं खरीद पाए थे. इस वजह से वहां जाकर लोगों ने टिकट खरीदे.

इस साल भी परेड में नहीं दिखेगी दिल्ली की झांकी
इस साल महिला सशक्तीकरण की थीम पर झांकी तैयार करने का प्रस्ताव साहित्‍य कला परिषद को दिया गया था, लेकिन समिति ने इस थीम को स्वीकृति नहीं दी और इसे निरस्त कर दिया. ये लगातार दूसरा साल है जब परेड में दिल्‍ली की झांकी नहीं होगी. पिछले साल दिल्ली सरकार की तरफ से ‘दिल्ली : सिटी आफ होप्स’ यानी ‘उम्मीदों का शहर’ थीम पर झांकी बनाने का प्रस्‍ताव दिया था, लेकिन उसे भी स्वीकृति नहीं मिल पाई थी.

2021 की झांकी से दिल्‍लीवासी हुए थे नाराज
आखिरी बार साल 2021 में राजपथ पर दिल्ली की झांकी नजर आई थी, जिसकी थीम शाहजहांबाद शहर के आधार पर बनी थी. इसमें स्थापत्य विरासत को आधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ जोड़ने और चांदनी चौक के रिडेवलपमेंट मॉडल को प्रदर्शित किया था. आपको बता दें कि इससे दिल्लीवासी निराश हुए थे.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img