Saturday, September 21, 2024
HomeNationalPetrol Diesel Price Cut: सस्ता होने जा रहा है पेट्रोल-डीजल! 15 महीने...

Petrol Diesel Price Cut: सस्ता होने जा रहा है पेट्रोल-डीजल! 15 महीने से नहीं बदले दाम, अब हो सकती है बड़ी कटौती

Petrol Diesel Price Cut: बजट 2023-24 से पहले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती हो सकती है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकारी तेल कंपनियों ने अच्छा पुराना घाटा उठाया है और अब पेट्रोल-डीजल सस्ता करने जा रही हैं. यह बयान तब सामने आया जब इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पिछले 15 महीनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया।

क्या बोले हरदीप सिंह पुरी
पेट्रोल-डीजल के दाम में संभावित कटौती को लेकर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- मुझे उम्मीद है कि उनके नुकसान की भरपाई हो चुकी है और अब कीमतों में कटौती की जानी चाहिए. सरकार ने उन्हें कीमत स्थिर बनाए रखने के लिए नहीं कहा था, ये उनका खुदका फैसला था. बता दें कि पिछले साल कच्चा तेल बहुत महंगा हो गया था, लेकिन अब इसकी कीमत सामान्य हो चुकी है. ईंधन विक्रेता कंपनियां पेट्रोल पर मुनाफा कमा रही हैं, लेकिन डीजल पर अब भी इन्हें नुकसान हो रहा है.

6 अप्रैल 2022 से नहीं बढ़े दाम
कोविड महामारी के दौरान भारतीय ईंधन विक्रेता कंपनियों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा जिसके बाद उन्होंने पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ाई थी. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत भी प्रति बैरल रिकॉर्ड पर पहुंची थी. हालांकि सभी राज्य संचालित तेल कंपनियों ने 6 अप्रैल 2022 से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है. जून 2022 में कच्चा तेल 116.01 डॉलर प्रति बैरल बिक रहा था जो जनवरी 2023 में 102.97 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुका है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img