छत्तीसगढ़ की सुपर CM और कुख्यात आरोपी सौम्या चौरसिया का रिसॉर्ट, कोरबा में खरीदी गई जमीन – जायजाद के गायब दस्तावेज खंगालने में जुटी ED, रिश्तेदारी में ब्लैकमनी का पहाड़

0
8

रायपुर / दिल्ली : छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार और अवैध वसूली के जरिए ब्लैकमनी का पहाड़ खड़ा करने वालो के खिलाफ ED की कार्यवाही जारी है। बिलासपुर में प्रियदर्शिनी नगर इलाके में देवेंद्र जैन और प्रमोद जैन के ठिकानो में जबकि कोरबा में MS पटेल के ठिकानो में ED की छापेमारी चल रही है। खबरों के मुताबिक इस छापेमारी की सुचना घंटो पहले मिल जाने के बावजूद भी संदेहियों के ठिकानो से ED को कई ऐसे दस्तावेज मिले है, जो सौम्या चौरसिया के काले कारनामों की पुष्टि करते है।

 बताया जाता है कि ED की छापेमारी की खबर संदेहियों को काफी पहले मिल चुकी थी। वे ED के बढ़ते कदमो से काफी सतर्क थे। लिहाजा समय रहते संदेहियों ने नगदी समेत सारा माल ठिकाने लगा दिया था।

सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि ED को ताजा छापों में जरुरी दस्तावेज हाथ लगे है। ये दस्तावेज सरकारी योजनाओं की कलई खोल रहे है। बताया जाता है कि संदेहियों की सतर्कता के बावजूद ED अपने मिशन में कामयाब रही है। सूत्रों के मुताबिक बेनामी संपत्ति के साथ जमीनों की खरीद – फरोख्त के कई दस्तावेज ED खगांल रही है। बताते है कि ED के पास पहले से ही कई जमीनों के दस्तावेज मौजूद है। लेकिन संदेही उन जमीनों के मालिकाना हक़ से इंकार कर रहे है। 

बताया जाता है कि छापेमारी के दौरान दो कारोबारियों से ED की गहन पूछताछ जारी है। सूत्रों के मुताबिक कोरबा के पर्यटन स्थल सतरंगा में कई एकड़ में फैले सौम्या चौरसिया के मालिकाना हक़ वाले रिसोर्ट को लेकर ED की पतासाजी जारी है। बताया जाता है कि कोरबा में सौम्या चौरसिया ने करोडो की सम्पत्ति खरीदी है। यह उसका ग्रह नगर भी है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को ED ने कोरबा में MS पटेल नामक एक ठेकेदार के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आवास पर धावा बोला है। बताते है कि MS पटेल के बेटे से ही सौम्या चौरसिया की सिंगापुर में निवासरत बहन का विवाह हुआ है। 

बताते है कि MS पटेल के पारिवारिक सदस्यों के नाम पर सौम्या ने सतरंगा इलाके में कई एकड़ बेशकीमती जमीने खरीदी थी। यह जमीन पिछले तीन सालो के भीतर खरीदी गई। यह भी बताते है कि वर्ष 2018 से पूर्व MS पटेल एक सामान्य ठेकेदार होते थे। लेकिन सौम्या फैक्टर के चलते आज उनकी गिनती कोरबा के सबसे धनवान लोगों में होती है। कई नामी – गिरामी उद्योग धंधों में सौम्या के रिश्तेदारों की ठेकेदारी और अवैध कमाई जांच के दायरे में है।

यह भी बताया जा रहा है कि सौम्या चौरसिया का चालान प्रस्तुत होने से पूर्व कई दागी अधिकारियों और कारोबारियों पर ED का शिकंजा कस सकता है।फ़िलहाल शुक्रवार सुबह से शुरू हुई ED की छापेमारी देर रात तक सिमटने के आसार है। सूत्र बताते है कि ED को उसकी जाँच से जुड़े कई सबूत इस छापेमारी में हाथ लगे है। फ़िलहाल ताजा छापेमारी को लेकर ED के आधिकारिक बयान का इंतजार किया जा रहा है।