पीएम मोदी के हरी झंडी दिखाते ही समुद्र में हलचल, चल पड़ा दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज, गंगा नदी में अब MV गंगा विलास, खासियत के चर्चे सात समुन्दर पार

0
15

दिल्ली / वाराणसी : आज भगवान भोलेनाथ के दरबार काशी विश्वनाथ में गंगा जी के तट पर एक बड़ा समुद्री बेडा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कई लोग इसके सफर के साक्षी बन रहे है। आमतौर पर समुद्र में नजर आने वाला यह क्रूज गंगा जी की लहरों में उछाल मार रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो लिंक के माध्यम से वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई है। एक डिजिटल कार्यक्रम में वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर पीएम मोदी ने इसे अपने गंतव्य पर रवाना किया। 

केंद्रीय जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के मुताबिक अपनी पहली यात्रा पर, एमवी गंगा विलास में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटकों को 27 नदियों की सैर करायी जाएगी। पीएम ने इसके साथ ही यहां कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री एस सोनोवाल, यूपी के सीएम आदित्यनाथ इस मौके पर मौजूद रहे। जबकि बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और असम के सीएम एचबी सरमा इस डिजिटल वर्चुअल प्रोग्राम में शामिल हुए। 


वाराणसी में न्यूज़ टुडे को शिपिंग और वाटरवेज के जानकारों ने बताया कि दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास भारत में बनने वाला पहला क्रूज है। पीएम मोदी ने विशेष पहल कर इसे भारत में ही निर्मित कराया। उनके मुताबिक यह रिवर क्रूज सेक्टर में आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक बन गया है। विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों, और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा के साथ 51 दिनों की क्रूज की योजना पर्यटन के लिए बनाई गई है। 

जानकारी के मुताबिक एमवी गंगा विलास उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू कर 51 दिनों में 3,200 किमी की यात्रा करेगा। सफर के दौरान यह क्रूज बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। गंगा जी के जल मार्ग में इस क्रूज की मौजूदगी चर्चा में है। आज से यह गंगा विलास वाराणसी से रवाना होते हुए, पटना, कोलकाता, बांग्लादेश में नदी के किनारे स्थित विभिन्न प्रमुख स्थलों से होकर गुजरेगा। बताते है कि गुवाहाटी और शिवसागर/डिब्रूगढ़ में इसके स्वागत की व्यापक तैयारी की गई है।  

इस क्रूज में पांच सितारा होटल समेत मनोरंजन के कई साधन है। गंगा विलास क्रूज जहाज 62 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा है। इसकी पांच सितारा होटल में 18 सुइट्स है। इस पोत की कुल 36 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। गंगा विलास में 5 स्‍टार होटल जैसी सभी लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध हैं।  यात्रियों के लिए 40 सीटों वाले रेस्त्रां में कॉन्टिनेंटल , इंडियन और बांग्लादेश फूड काउंटर है। इसके यात्रियों के लिए यात्रा उबाऊ न हो इसके लिए गीत-संगीत और लाइब्रेरी की व्यवस्था भी की गई है। आधुनिक सुविधाओं वाला क्रूज पूरी तरह से सुरक्षित है। बताते है कि इसका फ्यूल टैंक 40 हजार लीटर और वाटर टैंक 60 हजार लीटर का है।