Sunday, September 22, 2024
HomeNEWSवंदे भारत ट्रेन पर पथराव, अब की बार बंगाल भाजपा अध्यक्ष और...

वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, अब की बार बंगाल भाजपा अध्यक्ष और 10 पत्रकारों के खिलाफ दर्ज हुआ केस

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में भी वन्दे भारत ट्रेन पर पथराव की खबर है। इसके बाद कोलकाता पुलिस ने बतौर आरोपियों में बीजेपी नेताओं और पत्रकारों को नामजद किया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और 10 पत्रकारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। बताते है कि पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव की दूसरी घटना के बाद राज्य सरकार की खूब बदनामी हुई थी। इस मामले से कई पेंच सामने आने के बाद पुलिस के हाथ यह तथ्य लगे है कि पथराव की घटना के पीछे पत्रकारों का एक समूह और बीजेपी के कुछ नेता शामिल थे।

 बताते है कि ट्रेन में पथराव की यह घटना हकीकत में बिहार में हुई थी। लेकिन नेशनल मीडिया में बीजेपी नेताओं और पत्रकारों ने पश्चिम बंगाल में घटना होना बता कर राज्य सरकार के लिए अच्छी – खासी मुसीबत खड़ी कर दी थी। शासन के वरिष्ठ अफसरों को कई बार सफाई देने के लिए दिल्ली दौड़ लगानी पड़ रही थी। मामले की जाँच के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कार्यवाही के निर्देश दिए थे। हालांकि पुलिस अधिकारी इस मामले में कोई भी जानकारी आधिकारिक रूप से देने में बच रहे है। 

बताते है कि यह घटना बिहार में उस वक्त हुई थी जब हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन तीन जनवरी को पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही थी। बिहार में घटित इस मामले में रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस के पत्थरबाजों की पहचान कर कार्रवाई शुरू कर दी है। रेलवे के अनुसार हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन के रेक में लगे सीसीटीवी कैमरे द्वारा लिए गए वीडियो फुटेज और तस्वीरों के आधार पर आरोपियों की पहचान की गई है।  रेलवे सुरक्षा बल ने राज्य जीआरपी के साथ मिलकर आरोपियों की धर पकड़ भी शुरू कर दी है। रेलवे ने ऐसे अपराधियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। 

उधर हकीकत सामने आने के बाद अब ममता बनर्जी ने उन पत्रकारों पर दबाव बनाया है, जो बंगाल में घटना बता कर सरकार को मुसीबत में डाल रहे थे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इस राज्य में वह घटना होने की ‘फर्जी खबर’ फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इससे पश्चिम बंगाल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ‘भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और 10 पत्रकारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक सभी के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img