Friday, September 20, 2024
HomeJara Hatkeआज मंगलवार,इस तरीके से करें बजरंगबली की पूजा,ऐसे दूर होंगे कष्ट

आज मंगलवार,इस तरीके से करें बजरंगबली की पूजा,ऐसे दूर होंगे कष्ट

मंगलवार के दिन कई लोग हनुमान जी का व्रत रखते है। कहते है कि इस दिन भक्तो की आराधना से भगवान हनुमान विशेष रूप से प्रसन्न होते।  हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करने से आज के दिन भगवान की विशेष कृपा बरसती है। विधि पूर्वक पाठ करने से,कोई भी पारिवारिक समस्या हो या फिर कोई अन्य शारीरिक कष्ट, बजरंगबली की पूजा करने से दूर होता है। मन को शांति मिलती है। 

देश विदेश में लोग मंगलवार को बजरंगबली यानी हनुमान जी का विशेष दिन मान कर व्रत रखते हैं। वे बजरंग बली की पूजा अर्चना करते हैं। मंगलवार का व्रत भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. कोई पारिवारिक समस्या हो या फिर कोई अन्य शारीरिक कष्ट, बजरंगबली की पूजा-पाठ से कई भक्तों के कष्ट दूर हुए हैं। ऐसी मान्यता है। 

हनुमान जी की पूजा करते समय पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है। पूजा में मन और तन पवित्र रखना होता है। पूजन के दौरान गलत विचारों की ओर मन को भटकने न दें. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी के आराधक मंगलवार का व्रत कर अनुष्ठान और हवन भी करते है। 

पंडित अनिल त्रिपाठी के मुताबिक धूप-दीप या दीया जलाकर भगवान राम और माता सीता की पूजा आराधना पहले करें। इसके बाद श्री हनुमान की पूजा करें। इस दौरान श्री हनुमान को लाल वस्त्र, सिंदूर और लाल फूल अर्पित करें,रूई में चमेली का तेल डालकर भगवान हनुमान के सामने रख दें। इसके बाद सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें। अब आरती कर हनुमान जी को मिठाई और फलो का भोग लगाएं।  

पंडित अनिल त्रिपाठी के मुताबिक अगर किसी की कुंडली में मंगल कमजोर है,शुभ फल नहीं दे रहा है तो मंगलवार का व्रत का पालन करना चाहिए। उनके मुताबिक जिन लोगों पर मंगल की महादशा चल रही हो उन्हे आज के दिन व्रत करने से लाभ मिलता है। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img