Friday, September 20, 2024
HomeHealthगुड़ की चाय के जाने कितने हैं फायदे,आपकी सेहत से जुड़ी जरुरी...

गुड़ की चाय के जाने कितने हैं फायदे,आपकी सेहत से जुड़ी जरुरी बाते,जरूर जानें

हेल्थ डेस्क : शक्कर (चीनी) की चाय तो लगभग सभी घरों में बनती है,लोग इसे बड़े मजे से चुस्की लेकर पीतें है। लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आप चीनी की जगह गुड़ की चाय पीना शुरु कर देंगे तो ये आपको स्वाद के साथ-साथ शरीर में कई फायदे भी देगा। बताते है कि गुड़ में विटामिन-ए और बी, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम जैसे विटामिन पाए जाते है। यही वजह है कि गुड़ की चाय आपको बेहद फायदा पहुँचाती है। चीनी की चाय से आपको नुकसान हो भी सकता है, लेकिन गुड़ की चाय से तो आपको फायदा ही होगा। अगर आप गुड़ का सेवन करते है तो ये आपके शरीर में खून की कमी को भी पूरी करती है।

दरअसल, गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और हमारे शरीर को आयरन की जरुरत होती है। इसीलिए गुड़ की चाय पीने से आपके शरीर में आयरन की कमी नही होगी यह आपके शरीर में आयरन की कमी नही होने देगा।  

मोटापा कम करने के लिए गुड़ वाली चाय आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है। इसीलिए अगर आपका भी चीनी की चाय पीने से वजन बढ़ रहा है तो आप भी चीनी की बजाय गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।  यह भी कहा जाता है कि गुड़ का सेवन करने से आपका पेट ठीक रहता है। आप गुड़ की चाय पीतें है तो आपका पाचन सिस्टम भी दुरुस्त रहता है,और सीने में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिल जाता है। दरअसल गुड़ में बेहद कम आर्टिफिशियल स्वीटनर और ढेरों विटामिन और मिनरल होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं। 

अगर आपको अपनी थकान दूर करनी है तो गुड़ की चाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. गुड़ की चाय न केवल आपके शरीर से थकावट दूर करेंगी बल्कि आपके शरीर में होने वाली विटामिन की कमियों को भी दूर करेंगी. इसीलिए आप भी अपनी दिनचर्या में गुड़ की स्वादिष्ट चाय को शामिल कर सकते हैं. 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img