Sunday, September 22, 2024
HomeBusiness/Economy Tirupati Temple Property: तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने जारी किया संपत्ति का ब्योरा,10...

Tirupati Temple Property: तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने जारी किया संपत्ति का ब्योरा,10 टन से ज्यादा सोना और 15,900 करोड़ नगद रकम

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने एक श्वेत पत्र जारी किया है। इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट और सोने की जमा राशि समेत अपनी संपत्ति की सूची घोषित की इस मंदिर की कुल संपत्ति 2.3 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है।

मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक,उसके पास राष्ट्रीयकृत बैंकों में मौजूदा सर्राफा दरों पर 5,300 करोड़ रुपये से अधिक का 10.3 टन सोना जमा है। इसमें 2.5 टन सोने के आभूषण हैं, इसके अलावा ज्यादातर प्राचीन वस्तुएं हैं, जो बेशकीमती हैं।  इसके अलावा बैंकों में उनका सारा पैसा जमा है।  

दरअसल,ट्रस्ट का कहना है कि अतिरिक्त रकम अनुसूचित बैंकों में इनवेस्ट की जाती है। टीटीडी ने कहा है कि, भक्तों से अनुरोध है कि वे इस तरह के षड्यंत्रकारी झूठे प्रचार पर विश्वास न करें। टीटीडी की तरफ से कई बैंकों में कैश और सोने की जमा राशि बहुत पारदर्शी तरीके से की जाती है।

मंदिर ट्रस्ट ने आगे कहा कि,उसके पास राष्ट्रीयकृत बैंकों में 5,300 करोड़ रुपए से अधिक का 10.3 टन सोना जमा है। इसमें 15,938 करोड़ रुपए नगद रकम है। 

टीटीडी ने इस घोषणा में कहा कि,वर्तमान ट्रस्ट बोर्ड ने साल 2019 से अपने इनवेस्ट दिशानिर्देशों को मजबूत किया है। ट्रस्ट ने सोशल मीडिया रिपोर्टों का भी खंडन किया है। टीटीडी के अध्यक्ष और बोर्ड ने आंध्र प्रदेश सरकार की सिक्योरिटी में अतिरिक्त रकम का इनवेस्ट करने का निर्णय लिया था। बता दें कि तिरुपति के पीठासीन देवता को समर्पित मंदिर के रक्षक तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने साल 1933 में अपनी स्थापना के बाद पहली बार अपनी कुल संपत्ति घोषित की है। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img