News Today : खेल-खेल में 4 साल के बच्चे ने निगल ली सीटी, सांस लेने पर बज रही थी, एम्स के डॉक्टरों ने बचाई जान

0
9

नई दिल्ली: News Today : बच्चे कभी-कभी ऐसी शैतानी करते हैं जिससे उनकी जान पर भी बन आती है. यह मामला भी कुछ ऐसा ही है. चार साल के बच्चे ने जूते में लगने वाली सीटी निकाल कर निगल ली. इससे बच्चे को सांस लेने में परेशानी होने लगी. जब वह सांस लेता तो सीटी बजने की आवाज आती. उसके माता-पिता भी कुछ समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर दिक्कत क्या है.

परेशान माता-पिता बच्चे राहुल (बदला हुआ नाम) को लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पहुंचे. एम्स में जांच के बाद पता चला कि बच्चे ने सीटी निगल ली है जो उसकी सांस की नली में फंस गई है. एक खबर के अनुसार बच्चे को पहले इलाज के लिए बाल शल्य और चिकित्सा विभाग में भर्ती कराया गया. यहां सीनियर डॉक्टरों ने सीटी निकालने की कोशिश की. जांच के बाद डॉक्टरों ने फैसला किया कि सीटी को एंडोस्कोपी के जरिये निकाला जाएगा. हालांकि यह एक जटिल सर्जरी थी, लेकिन के डॉक्टर एंडोस्कोपी से सीटी निकालने में सफल रहे.

डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे की सर्जरी जटिल थी और फेल होने पर उसकी जान भी जा सकती थी. ऐसी स्थिति में ट्रेकियोस्टोमी के लिए स्पेशलिस्ट को उपलब्ध रहने के लिए कहा गया था. यदि जरूरत पड़ती तो तुरंत चेस्ट सर्जरी भी की जा सकती थी.