News Today : 200 यूनिट फ्री बिजली, हर फैमिली को ₹2000…कर्नाटक में कांग्रेस ने किए ये बड़े वादे, बजरंग दल-PFI पर बैन की भी बात

0
9

बेंगलुरु : News Today : कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए राजनीतिक दल कड़ी मेहनत कर रहे हैं. जन प्रचार के साथ-साथ चुनावी वादों को लेकर भी पार्टियां जनता को लुभाने में जुटी हुई हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने आज चुनावी घोषणापत्र जारी किया, जिसमें अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों का खास ध्यान रखा गया है. घोषणापत्र में कांग्रेस ने बजरंग दल की तुलना पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से करते हुए वादा किया है कि अगर कर्नाटक में उनकी सरकार बनती है तो वे इस पर प्रतिबंध लगाएंगे. कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी, अन्न भाग्य, युवा निधि एवं शक्ति की पांच गारंटी भी दोहराई है.

200 यूनिट तक बिजली फ्री का वादा
कांग्रेस पार्टी ने घोषणापत्र में वादा किया है कि कर्नाटक में सरकार बनने के बाद लोगों को 200 यूनिट बिजली प्रति माह हर परिवार को मुफ्त दिया जाएगा. साथ ही 2000 रुपये प्रति माह हर परिवार की महिला मुखिया को देने का वादा किया गया है. इसके अलावा कांग्रेस ने ऐलान किया है कि बीपीएल परिवारों को प्रति माह उनकी पसंद का 10 किलो अन्न दिया जाएगा. बेरोजगारों को 2 साल तक प्रति माह 3000 रुपए और डिप्लोमा होल्डर को 1500 रूपया प्रति माह दिया जाएगा.

डिप्लोमाधारक बेरोजगारों को डेढ़-डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे
कांग्रेस पार्टी ने घोषणापत्र में कहा है कि युवा निधि के तहत बेरोजगार स्नातकों को एक माह में तीन-तीन हजार रुपये और डिप्लोमाधारी बेरोजगारों को डेढ़-डेढ़ हजार रुपये दिये जाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि मैं छठी गारंटी देता हूं कि सभी वादों को सरकार गठन के पहले दिन, मंत्रिमंडल की पहली बैठक में लागू किया जाएगा.

बजरंग दल और PFI जैसे संगठनों पर बैन लगाने का वादा
बैंगलोर सहित पूरे प्रदेश में महिलाओं को बस में फ्री यात्रा सुविधा मुहैया कराई जाएगी. ओल्ड पेंशन स्कीम पर भी पार्टी सरकार बनने के बाद विचार करेगी. बजरंग दल और पीएफआई जैसे संगठनों पर कानून के मुताबिक एक्शन लेंगे और इनपर प्रतिबंध भी लगाएंगे. कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र में ऐलान किया है कि धार्मिक अल्पसंख्यकों यानी मुस्लिम, क्रिस्टियन, जैन बुद्धिस्ट के लिए 10 हजार करोड़ राशि बढ़ाकर आवंटन किया जायेगा.

अल्पसंख्यक महिलाओं को बिना ब्याज के मिलेगा तीन लाख तक का लोन
अल्पसंख्यक महिला को बिना ब्याज के तीन लाख का लोन दिया जायेगा. छोटे मठ और मंदिरों के पुनर्निर्माण के लिए 1000 करोड़ दिया जायेगा. 1000 करोड़ रुपये सुविधा बढ़ाने के लिए भी दी जाएगी. वहीं 35000 मंदिरों के लिए पूजा निधि बनाई जाएगी. हर महीने ग्रांट दी जाएगी. बता दें कि बीते सोमवार को भारतीय जनता पार्टी ने भी प्रजा ध्वनि के नाम से अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया था.