Monday, September 23, 2024
HomeNEWSSA vs IND: एक दिन में गिरे 18 विकेट, इन गेंदबाजों का...

SA vs IND: एक दिन में गिरे 18 विकेट, इन गेंदबाजों का रहा बोलबाला

सेंचुरियन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा हो चुका है। तीसरे दिन आकर्षण का केंद्र रहा कुल 18 विकेट‍ गिरना। याद दिला दें कि सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट पार्क में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। केएल राहुल के शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन स्‍टंप्‍स तक 272/3 का स्‍कोर बनाया था। इसके बाद दूसरे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी गई थी। तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत के 7 विकेट 55 रन पर गिरा दिए।

इस तरह भारत की पहली पारी 327 रन पर ऑलआउट हुई। इसके बाद भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों ने जवाबी हमला किया और दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 197 रन पर समेट दी। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 130 रन की बढ़त मिली। फिर मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी शुरू की तो स्‍टंप्‍स तक उसने एक विकेट गंवा दिया था। तीसरे दिन स्‍टंप्‍स तक भारत ने 6 ओवर में 16 रन पर एक विकेट गंवा दिया था। उसकी कुल बढ़त 146 रन हो गई है। भारत की पहली पारी के 7 और दूसरी पारी का 1 व दक्षिण अफ्रीका के 10 विकेट, दिन में कुल 18 विकेट गिरे।

रबाडा-एनगिडी ने मचाई तबाही
भारत ने तीसरे दिन अपनी पारी 272/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। केएल राहुल (123) अपने पुराने स्‍कोर में एक रन जोड़ सके और वो दिन में आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे। रबाडा ने राहुल को विकेटकीपर कॉक के हाथों कैच आउट कराया। वहीं रहाणे (48) अपने स्‍कोर में 8 रन जोड़ सके थे। एनगिडी ने उन्‍हें कॉक के हाथों झिलवाया। इसके बाद एनगिडी और रबाडा के सामने कोई भारतीय बल्‍लेबाज टिक नहीं सका। ऋषभ पंत (8), रविचंद्रन अश्विन (4), शार्दुल ठाकुर (4), मोहम्‍मद शमी (8) और जसप्रीत बुमराह (14) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। रबाडा और एनगिडी ने तीन-तीन विकेट लिए। जानसेन के खाते में एक विकेट आया।

शमी का बड़ा कारनामा
भारतीय गेंदबाजों की तिकड़ी जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज पूरी तरह प्रोटियाज बल्‍लेबाजों पर हावी रहे। शमी ने पांच जबकि बुमराह और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए। मोहम्‍मद सिराज के खाते में एक विकेट आया। शमी की दोनों तरफ स्विंग होती गेंदों का किसी अफ्रीकी बल्‍लेबाज के पास जवाब नहीं था। शमी ने 16 ओवर में 5 मेडन सहित 44 रन देकर 5 विकेट‍ लिए।

इस दौरान शमी सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। वो कपिल देव (50 टेस्‍ट) और जवागल श्रीनाथ (54 टेस्‍ट) के बाद तीसरे (55 टेस्‍ट) सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने। वैसे, शमी टेस्‍ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज बने। भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम को पहली पारी में 197 रन पर समेट दिया।

भारत की खराब शुरूआत
इसके बाद भारत की दूसरी पारी शुरू हुई, जिसमें शुरूआत में ही उन्‍हें करारा झटका लगा। जानसेन ने मयंक अग्रवाल (4) को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया। इस तरह एक दिन में कुल 18 विकेट गिरे और कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी व मोहम्‍मद शमी का बोलबाला रहा। देखना होगा कि चौथे दिन इस पिच पर कुल कितने विकेट गिरेंगे।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img