शिव मंदिरों में ओम नम: शिवाय मंत्रो से गूंजा शिवालय , मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता |

0
6

 महाशिवरात्रि का पर्व पुरे प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है । रायगढ़ में आज शिवरात्री को लेकर सभी शिव मंदिर ओम नम: शिवाय के मंत्रों से गूंज रहा है । मंदिरों में काफी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था । जहां दिन भर मंदिरो में पूरे विधिविधान के साथ पूजा अर्चना की गई । दिन भर भगवान रूद्र का अभिषेक हुआ और पूरे दिन पंचाक्षरी मंत्र का जाप भी चला ।


            शिवरात्रि के लिए शहर के प्रसिद्ध गौरीशंकर मंदिर व निकले महादेव मंदिर सहित सभी शिवालयों में शिवरात्रि की तैयारियां पूरी कर ली गई थी । शहर के शिवालयों में सत्तीगुड़ी चौक स्थित भरतकूप, अनाथलय स्थित शिवमंदिर, जगदंबा शिव मंदिर, पहाड़ मंदिर स्थित शिव मंदिर, मनकामेश्वर धाम शिव मंदिर, बस स्टैण्ड स्थित शिव मंदिर, कोसमनारा स्थित बाबा धाम, राजापारा स्थित शिव मंदिर सहित सभी शिवालयों में शिवरात्री को लेकर विशेष रूप से तैयारी की गई थी। किसी मंदिर में यज्ञ अनुष्ठान का आयोजन किया गया, तो कहीं रूद्राभिषेक की गई । इन सभी शिवालयों में आज पूरे दिन और पूरी रात पंचाक्षरी मंत्र का जाप चल रहा था और काफी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था । कोसमनारा स्थित सत्यनारायण बाबा धाम में शहरी सहित आसपास गांव के हजारों लोग यहां पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे थे । 


जगह जगह हुआ भंडारा  


        शिवरात्रि को लेकर शहर के सभी मंदिरों में प्रसाद वितरण भी किया गया । वहीं शहर में कई जगह भंडारा में प्रसाद ग्रहण करने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे थे । यही नहीं सुबह से घरों में भी शिवरात्रि को लेकर पूजा अर्चना की गई और कई मोहल्लों में युवाओं के द्वारा भी प्रसाद का वितरण किया जा रहा था । –