शराब दुकानों में हो रही ठगी, निर्धारित मूल्य से अधिक रुपए लिया जा रहा |

0
5


उपेंद्र डनसेना रायगढ़. \  शहर के शराब दुकानों में पिछले कुछ महीनों से मदिरापान के शौकीन लोगों की जेब में डाका डाला जा रहा है। जहां औने-पौने दाम पर शराब की बिक्री की जा रही है। साथ ही साथ सारे नियम और कानून को ताक में रखकर शराब दुकान का संचालन किया जा रहा है। आबकारी विभाग के अधिकारियों के द्वारा इस ओर कोई जांच व कार्रवाई नही होनें से शराब दुकानों में मनमानी चरम पर है। नई शराब नीति के तहत शराब दुकानों का संचालन आबकारी विभाग के हाथों में आने से शराब दुकानों में अवस्था का आलम आज तलक बरकरार है। शराब खरीदने दुकान पहुंचे लोगों ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से शहर के चक्रधर नगर, सवित्री नगर, जूटमिल क्षेत्र, रेगड़ा रोड की दुकान एवं विजयपुर अंग्रेजी शराब दुकानों में औने-पौने दामों में शराब की बिक्री की जा रही है। शराब खरीदने पहुंचे युवाओं ने बताया कि शराब दुकान के अंदर बैठे लोगों के द्वारा एक लंबे अर्से से 140 की कॉसबर्ग बीयर को आसानी से 160 में बेचा जा रहा है। इस दौरान जब कभी बिल की मांग की जाती है तब शराब दुकान के लोगों के द्वारा गलती से रेट ज्यादा बोल दिया कहकर अवैध उगाही के कारनामे को छुपाया जाता है। कुछ इसी तरह की स्थिति कल रात भी देखने को मिली। जहां चक्रधर नगर शराब दुकान में एक युवक के द्वारा बियर मांगा गया, तो निर्धारित मूल्य से अधिक रुपए बताया गया। जिसका एक विडियो भी उन युवाओं ने बना लिया। ऐसे में कहा जा रहा है कि लंबे समय से शराब दुकान में कार्यरत लोगों के द्वारा शराब व बीयर में इस तरह कमीशनखोरी करते हुए लोगों को ठगा जा रहा है। इतना ही नहीं अधिकांश शराब दुकानों आबकारी विभाग के सारे नियम कानून की धज्जियां उड़ाते हुए अपने हिसाब से दुकानदारी चलाया जा रहा है। इसके बाद भी विभाग के अधिकारियों का ध्यान नहीं है। 

करते हैं दुव्र्यवहार :- 
लोगों ने बताया कि शराब दुकानों में स्थानीय युवकों को कार्य दे दिया गया है। ऐसे में सभी शराब दुकानों में युवाओं के द्वारा शराब लेने पहुंचने वाले लोगों के साथ दुव्र्यवहार भी किया जाता है। इससे पहले भी चक्रधर नगर रोड स्थित शराब दुकान में इसकी शिकायत हो चुकी है, लेकिन इस पर कड़ाई से कोई कार्रवाई विभाग के अधिकारियों के द्वारा नहीं किया जा रहा है। 

आबकारी विभाग के अधिकारी लापरवाह :-

शराब का ठेका बंद होने के बाद से शराब दुकान में लगातार गड़बडिय़ा देखी जा रही है। सूत्र बताते हैं कि शराब दुकान का संचालन आबकारी विभाग प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से करा रही है। इससे आबकारी विभाग के अधिकारी पूरी तरह से निष्क्रिय हो चुके हैं और अब अवैध रूप से हो रही शराब बिक्री को रोकने के लिए कोई कार्रवाई भी नहीं कर रहे हैं और न ही शराब दुकानों में आबकारी नियमों की उड़ रही धज्जियों की कोई जांच की जा रही है। 
       
इस पुरे मामले में   आबकारी अधिकारी का कहना है कि अभी उनके पास ऐसी कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है | पर इस मामले को संज्ञान में लिया जाएगा और आगे की कार्यवाही की जावेगी |