Saturday, October 5, 2024
HomeChhatttisgarhज्योतिष विद्या का ऑनलाईन अध्यापन हुआ आसान :- डा.त्रिपाठी

ज्योतिष विद्या का ऑनलाईन अध्यापन हुआ आसान :- डा.त्रिपाठी

जशपुनगर \ प्रेम प्रकाश शर्मा \ 
                                        ज्योतिष विद्या में रूचि रखने वालों के लिए बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय ने अध्ययन का काम को ऑनलाइन करके काफी आसान बना दिया है।इससे देश और  विदेश  के किसी कोने में रह कर ज्योतिष शास्त्र में अतिरिक्त अध्ययन का लाभ लिया जा सकेगा.

 
         ज्योतिष शास्त्र का ऑनलाइन अध्यापन के प्रमुख डा.शत्रुघ्न त्रिपाठी ने आज पत्थलगांव में संवाददाताओं को बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने  बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय को ज्योतिष शास्त्र में “वृहज्जातकम” कोर्स को ऑनलाइन अध्यापन की अनुमति दे दी है. इसके तहत ऑनलाइन  प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को सप्ताह में 4 दिन तक विडियोग्राफी के माध्यम से ज्योतिष विद्या का विस्तृत अध्यापन का कार्य कराया जाऐगा।. “बीएचयू” में इस वर्ष जूलाई से अक्टूबर माह का प्रथम सत्र में आॅनलाईन प्रवेश का काम प्रारंभ कर दिया गया है। 


     ज्योतिष के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियों के चलते राष्ट्रपति पुरूस्कार से सम्मानित डा.शत्रुघ्न त्रिपाठी को  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ज्योतिष शास्त्र “वृहज्जातकम” कोर्स का प्रमुख बनाया गया है | त्रिपाठी ने बताया कि ज्योतिष विद्या को प्रोत्साहित करने के लिए विद्यार्थियों से नाम मात्र की प्रवेश शुल्क के साथ उन्हें समुचित सुविधाऐं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय इस कोर्स को उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को आचार्य ( एम ए समकक्ष) की  उपाधि प्रदान करेगा। डा.त्रिपाठी ने बताया कि ज्योतिष विद्या का ऑनलाइन  अध्यापन के दौरान विद्यार्थियों की जिज्ञासा एवं जटिल सवालों का भी जवाब दिया जाएगा। डा.त्रिपाठी ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र में “वृहज्जातकम” कोर्स की परीक्षा भी आयोजित की जाऐगी। इस विद्या में पारंगत हो जाने से ज्योतिष के क्षेत्र में जटिल सवालों के पुष्ट उत्तर आसानी से दिए जा सकते हैं। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img