छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘चरण पादुका’ वितरण योजना की बंद , पूर्ववर्ती सरकार द्वारा तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए निकाली गई थी योजना |

0
12

रायपुर / छत्तीसगढ़ में पूर्ववर्ती रमन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “चरण पादुका” वितरण योजना को भूपेश सरकार ने बंद कर दिया है। अब तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका का वितरण नहीं किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री मो. अकबर ने विधानसभा में एक अतारांकित सवाल के जवाब में सदन को उक्त जानकारी दी। विधानसभा में आज भाजपा विधायक  व  पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने ये सवाल वन मंत्री से पूछा था कि ” क्या राज्य सरकार ने चरण पादुका वितरण योजना निरस्त कर दिया है। इस सवाल के जवाब में मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया है कि , छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा वर्ष 2019 से तेंदुपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका वितरण नहीं करने का फैसला लिया गया है अभी नकद राशि के भुगतान का कोई निर्णय राज्य सरकार ने नहीं लिया है।

आपको बता दें कि पिछले वर्ष 14 अप्रैल 2018 को छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक कार्यक्रम के दौरान महिला को चप्पल पहनाई थी। प्रधानमंत्री मोदी की आदिवासी महिला को चप्पल पहनाने वाली यह तस्वीर सोशल मिडिया में काफी चर्चित रही  | उन्होंने चरण पादुका योजना के तहत महिला को चप्पल भेंट की। आदिवासियों को जंगल में जाने के दौरान कोई समस्या न हो इसके लिए इस योजना को लागू किया गया था।