छत्तीसगढ़ का जशपुर नगर जिला स्वच्छता में देश में नंबर वन , राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा सम्मान |

0
13

जशपुर नगर / स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त कर जशपुर नगर ने एक बार फिर से छत्तीसगढ़ राज्य ही नहीं, पर देश में अपनी शानदार उपलब्धि का परचम लहराया है। 6 मार्च को देश की राजधानी दिल्ली में जशपुर नगरपालिका को सबसे साफ शहर के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार देंगे। नगरपालिका के अध्यक्ष हीरू राम निकुंज यह पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों से प्राप्त करेंगे। इस अवसर पर केन्द्र सरकार के शहरी कार्यक्रम के राज्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

गौरतलब है कि है कि नगरपालिका परिषद जशपुर ने स्वच्छता के जरिए रोजगार के लिए देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया था। इसके लिए जशपुर नगर को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता लाइवलीहुड अवार्ड मिल चुका है। यह अवार्ड बीते 15 जनवरी को इसी विज्ञान भवन नई दिल्ली में भारत सरकार की ओर से मिला था। इस अवार्ड के लिए नगरपालिका परिषद जशपुर को 10 लाख रुपए की राशि और प्रमाण पत्र दिया गया था। 

दृढ़ इच्छाशक्ति से बनाया सबसे साफ शहर

स्वच्छता रैंकिंग में श्रेष्ठ स्थान हासिल करने के लिए संसाधन की कमी के बावजूद भी नगरपालिका जशपुर ने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति और नगरवासियों के सहयोग से यह कामयाबी हासिल की है।  छत्तीसगढ़ राज्य के सुदूर सीमावर्ती इलाके में बसे जशपुरनगर के लिए यह उपलब्धि गौरवशाली है। जशपुरनगर में स्वच्छता के कार्य को लोगों की आजिविका का कारगर साधन बना देने की चर्चा राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है। जशपुरनगर की साफ-सफाई में जुटी महिला समिति की महिलाओं के लिए यह जीविकोपार्जन का साधन बन गया है। महिला समिति शहर से कचरा एकत्र कर अब तक पौने 2 लाख रुपए की आय अर्जित की है। शहर से एकत्र होने वाले सूखे कचरे की रिसाईकल एवं गीले कचरे से कम्पोस्ट खाद तैयार की जाती है।