राजनेताओं के एयर स्ट्राइक पर लगातार उठ रहे सवालों को लेकर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने तोड़ी चुप्पी कहा वायुसेना का काम अपने टॉरगेट को हिट करना नुकसान गिनना नहीं |

0
6

पाकिस्तान पर हुए एयर स्ट्राइक के बाद पहली बार एयरफोर्स चीफ का बयान आया है । ये बयान उस वक्त आया है, जब विपक्ष लगातार एयर स्ट्राइक पर सवाल उठा रहा है और सबूत मांग रहा है । एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने साफ कर दिया है कि भारत ने एयर स्ट्राइक की है और जो टारगेट मिला था, उसे धवस्त किया गया है । चीफ एयर मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि वायुसेना का काम अपने टॉरगेट को हिट करना है । हम ये नहीं गिनते की वहां कितना नुकसान हुआ है । उन्होंने दो टूक लहजे में कहा कि हमें जो भी टॉरगेट मिलता है हम सिर्फ उसे ही तबाह करते हैं । अगर हमारे टारगेट सही नहीं लगे हैं और सिर्फ जंगल में बम गिराए होते तो पाकिस्तान की ओर से जवाब क्यों आता । धनोआ ने कहा कि, सर्जिकल स्ट्राइक 2 में हमने टारगेट को हिट किया । उन्होंने कहा कि हम मरने वालों की संख्या नहीं गिनते यह काम सरकार करती है ।


हम मृतकों की संख्या नहीं गिनते



धनोआ ने कहा कि भारतीय वायुसेना इस स्थिति में नहीं है कि वो मरने वालों की संख्या बताये । सरकार इस बारे में स्पष्टीकरण दे सकती है । हम मृतकों की संख्या नहीं गिनते, हम यह गिनते है कि जो टारगेट हमने तय किया था, वह हिट हुआ या नहीं । धनोआ ने कहा कि विदेश सचिव ने हमारे टारगेट के बारे में अपने बयान में स्पष्ट बताया है, कि जो योजना बनायी गयी थी हमने उसपर काम किया, अगर हमने टारगेट हिट नहीं किया है, तो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री क्यों प्रतिक्रिया दे रहे हैं, अगर हमने जंगल में बम गिराया है तो फिर वे प्रतिक्रिया क्यों दे रहे हैं ।


मिग 21 एयरक्रॉफ्ट को अपडेट किया गया

इस एयरस्ट्राइक में मिग-21 का इस्तेमाल क्यों हुआ, इस पर भी वायुसेना प्रमुख ने जवाब दिया । उन्होंने कहा कि मिग-21 हमारा एक कामगार विमान है, जिसे अपग्रेड कर दिया गया है । इस विमान के पास बेहतर रडार है। उन्होंने कहा कि जो भी विमान हमारे बेड़े में हैं, हम उसे अपनी लड़ाई में इस्तेमाल करते हैं ।  अभी भी हमारा ऑपरेशन जारी है, इसलिए ज्यादा जानकारी को सभी के सामने नहीं बता सकते हैं । 


एयर मार्शल ने अभिनंदन के बारे में भी बोला

बीएस धनोआ ने विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में बात करते हुए कहा कि, अब वे उड़ान भर पायेंगे या नहीं इसके बारे में जानकारी उनकी मेडिकल जांच के बाद ही दी जायेगी । उन्हें जिस तरह के मेडिकल जांच की जरूरत है, सब दी जा रही है । जैसे ही वे फिट हो जायेंगे हम उन्हें फाइटर कॉकपिट में पायेंगे । मिग 21 के बारे में एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि इस एयरक्रॉफ्ट को अपडेट किया गया है । इसमें बेहतर रडार और हवा से हवा में मार करने वाले हथियार मौजूद हैं । 



क्यों करना पड़ा एयर स्ट्राइक 

         दरअसल 26 फरवरी की सुबह वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी |  वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जाकर आतंकी ठिकानों को हिट किया । ये हमला 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के द्वारा पुलवामा में किए गए आतंकी हमले का जवाब था, जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे  ।