Saturday, October 5, 2024
HomeEntertainmentगली बॉय की तर्ज पर रायगढ़ के युवाओं ने हासिल किया नया...

गली बॉय की तर्ज पर रायगढ़ के युवाओं ने हासिल किया नया मुकाम , वाईएसडी डांस ग्रुप ने एक और उपलब्धि की अपने नाम |

उपेंद्र डनसेना रायगढ़. [Edited By: शशिकांत साहू] 

    संस्कारधानी की नगरी के नाम से देश ही नही अपितु विदेश में अपनी अलग पहचान बना चुके रायगढ़ जिले में कलाकारों की कोई कमी नही । हर विधा में यहां के कलाकारों के द्वारा कई मर्तबा सम्मानित होकर रायगढ़ ही नही बल्कि छत्तीसगढ़ को गौरान्वित किया हैं । रायगढ़ शहर के धांगरडीपा मोहल्ले के युवाओं के द्वारा कुछ साल पहले एक डांस ग्रुप वाईएसडी बनाया गया था । जिसने बहुत ही कम समय में रायगढ़ जिला ही नही बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में अपनी अलग छाप छोड़ चुके  है । इस बार इस ग्रुप ने सोशल मीडिया में चर्चित टिक टॉक में धमाल मचाते हुए अलग पहचान बना ली है । मात्र 1 हफ्ते भीतर इनके टिकटॉक वीडियो को लाखों लोगों ने न केवल पसंद किया बल्कि शेयर भी किया है ।  रायगढ़ शहर के एक छोटे से मोहल्ले धांगरडीपा के युवाओं ने अब नया कारनामा कर दिखाया है |   इन दिनों युवाओं में टिक टॉक का खुमार सिर चढ़कर बोल रहा है । वाईएसडी डांस ग्रुप ने अभी कुछ दिनों पहले ऐसा ही एक वीडियो बनाकर टिकटॉक में डाला जो देखते ही देखते काफी लोकप्रिय हो गया । इस वीडियो को जहां 4 मीलियन से अधिक लोगों ने देखा वहीं हजारों लोगों ने वाईएसडी डांस ग्रुप के इस वीडियो का सराहा और कई हजार लोगों ने डूईट बना डाला । 


क्या है ‘टिक-टॉक’


‘टिक-टॉक’ एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो (15 सेकेंड तक के) बना और शेयर कर सकते हैं | ‘बाइट डान्स’ इसके स्वामित्व वाली कंपनी है जिसने चीन में सितंबर, 2016 में ‘टिक-टॉक’ लॉन्च किया था |  साल 2018 में ‘टिक-टॉक’ की लोकप्रियता बहुत तेज़ी से बढ़ी और अक्टूबर 2018 में ये अमरीका में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया | 


फिल्म गली बॉय की तर्ज पर 

अभी कुछ दिनों पहले एक मूवी आई थी गली बॉय जिसमें दिखाया गया था कि इस फिल्म का हीरा एक गरीब परिवार से रहता है और उसे रैप सांग गाने का शौक रहता है, मगर गरीब परिवार से रहने की वजह से उसे वह मुकाम आसानी से हासिल नही हो पाता । मगर जब उसे मौका मिलता है तो हर किसी को अपना फैन बना लेता है । ठीक इसी तर्ज पर शहर के धांगरडीपा के रहने वाले युवाओं ने ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है, जो उन्होंने कभी सपने में भी नही सोचा था कि आज वे इस मुकाम तक पहुंचेंगे जहां हर कोई उनकी इस कला की इस कदर तारीफ करेंगे । 


टिक-टॉक के द्वारा किया जाएगा पुरूस्कृत  

वाईएसडी डांस गु्रप के प्रमुख आशीष यादव ने बताया कि उनके  द्वारा सोशल साईड टिक-टॉक में एक वीडियो बनाकर अपलोड किया गया, जिसने बहुत ही कम समय में अपनी अलग पहचान बना ली है । रायगढ़ के युवाओं द्वारा बनाए गए इस वीडियो ने 4 मिलियन वीवर्स देखते ही देखते बटोर लिए, साथ ही 1 हजार से भी अधिक लोगों के द्वारा इनके वीडियो के साथ डूयेट किया गया है । इसके अलावा आगामी दिनों में टिक-टॉक के द्वारा रायगढ़ के डांस गु्रप वाईएसडी के समस्त युवाओं को मुंबई बुलाकर पुरूस्कृत किया जाएगा । आशीष यादव ने यह भी बताया कि रायगढ़ को कला की नगरी कहा जाता है यहां अलग-अलग क्षेत्रों में यहां के युवा अपने कला के जरिए अपने हुनर का लोहा मनवाते आ रहे हैं ।

आज वाईएसडी डांस ग्रुप कोई परिचय का मोहताज नही, मगर इस ग्रुप को स्थापित करने उनको कडी मेहनत करनी पड़ी । गरीब परिवार के युवा एक-एक कर अपनी टीम बनाए और डांस पै्रक्टिस के लिए पर्याप्त जगह नही होनें पर कभी खुले मैदान में तो कभी शमशान घाट में प्रैक्टिस कर आज तक इस मुकाम तक पहुंचे है| उन्होंने बताया कि रायगढ़ जिले में अगर डांस की बात होती है तो सबसे पहले वाईएसडी डांस ग्रुप का नाम सभी के जुबान पर आता है  । आशीष यादव ने यह भी कहा कि रायगढ़ जिले में कलाकारों की कमी नही मगर अधिकांश हुनरबाज युवा गरीब परिवार से ताल्लुकात रखते है, इस वजह से उन्हें प्लेटफार्म नही मिल पाता  और वे आगे नही बढ़ पाते । प्रशासन को चाहिए कि ऐसे उभरते कलाकारों को एक मंच देकर उनके सपनो को साकार करे ।

SHASHIKANT SAHU
SHASHIKANT SAHUhttp://www.newstodaycg.com
Shashikant Sahu shashikant.sahu@newstodaycg.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img