…..और जब बदला मौसम का मिजाज, आम जन जीवन हुआ प्रभावित शहर में हुआ अघोषित ब्लैक आउट, लोग पानी को तरसे

0
7

उपेंद्र डनसेना रायगढ़. \    बीती रात तकरीबन 11 बजे मौसम का मिजाज अचानक बदला और तेज़ अंधड़ के बाद हुई बारिश से ओले भी गिरे। मौसम का मिजाज बदलने से पूरा शहर देर रात 11 बजे से लेकर सुबह 10 बजे तक ब्लैक आउट में तब्दील  हो गया। इतना ही नही तेज बारिश व आंधी तुफान के चलते शहर के अलग-अलग इलाकों में पेड गिरने तथा सिग्नल के पोल उखड जाने से जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। शहर की लाईट गुल होनें से कई इलाकों में अंधेरा छा गया और सुबह 10 बजे तक विद्युत व्यवस्था बंद रहने से निगम के आधा दर्जन वार्डो में पीने के पानी की सप्लाई लाईन बंद रही और लोग पानी के लिए तरस गए। विद्युत विभाग की लापरवाही भी उस वक्त देखने को मिली जब देर रात से पावर सप्लाई बंद होनें के मामले जानकारी देने वाला कोई भी जिम्मेदार अधिकारी न तो कार्यालय में था और न उनका फोन चालू था।  जन जीवन के प्रभावित करने वाले इस मौसम में अधिकारियों की लापरवाही खुलकर सामने आई है। 

गर्मी के शुरुआत माह में ही बीती रात 11 बजे मौसम ने ऐसा मिज़ाज़ बदला की आम जन जीवन खासा प्रभावित हुआ। शहर के कई इलाकों में जहां पेड़  टूट कर सड़कों पर गिर गए वहीं  कई होडिंग्स भी हवा में उडते नजर आए। इतना ही नही  हेमू कालाणी चौक पर लगे ट्रैफिक सिग्नल लाइट भी किसी तिनके की भांति अंधड़ की भेंट चढ़ सड़को पर आ गिरा अगर वहां लोगों की आवाजाही रहती तो बडी दुर्घटना भी हो सकती थाी। यही नही तेज़ बारिश व ओला वृष्टि ने नगर निगम की साफ सफाई व्यवस्था की पूरी तरह पोल खोलकर रख दी है। नालियों का गंदा पानी व कचरा भी सड़कों में आ गया। तेज़ आंधी की वजह से रात से ही शहर की अधिकांश इलाकों में विद्युत  व्यवस्था पूरी तरह बंद रही, शहरवासी रात भर मछर मारने को मजबूर रहे। विद्युत नही होने की स्थिति में आज सुबह लोगों को पीने के पानी के लिए काफी जद्दोजहद करते देखा गया। कुल मिलाकर बीती रात की तेज अंधड़ व बारिश से आम जन जीवन खासा प्रभावित हुआ है, लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना उठाना पड़ रहा है।

आम की फसल को भी हुआ नुकसान

मौसम में आए बदलाव के चलते आम के बोर को सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है चूंकि तेज आंधी तूफान के साथ-साथ ओला वृष्टि से अच्छी आम की फसल का सपना टूट गया है और जगह-जगह आम के पेडों में लगी बोर बुरी तरह नष्ट हो गई। इतना ही नही तेज आंधी से पेड गिरने के चलते भी आम के पेडों को खासा नुकसान हुआ है।